होम /न्यूज /उत्तराखंड /Kedarnath और Badrinath धाम के बाद अब औली के लिए मास्टर प्लान, 1100 करोड़ से ऐसे बदलेगी तस्वीर

Kedarnath और Badrinath धाम के बाद अब औली के लिए मास्टर प्लान, 1100 करोड़ से ऐसे बदलेगी तस्वीर

औली मास्टर प्लान से स्थानीय लोग काफी उम्मीदें बांध रहे हैं.

औली मास्टर प्लान से स्थानीय लोग काफी उम्मीदें बांध रहे हैं.

भविष्य में अगर औली का विकास होता है, तो इससे ज़रूर पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी और स्थानीय कारोबारियों को रोज़गार भी मिल ...अधिक पढ़ें

नितिन सेमवाल
जोशीमठ. बद्रीनाथ और केदारनाथ की तरह अब केन्द्र सरकार और उत्तराखंड सरकार औली के विकास को लेकर नया मास्टर प्लान तैयार कर चुकी है. लगभग 1100 करोड़ की लागत से मास्टर प्लान का कार्य शुरू होना है. हाल में मुख्य सचिव एसएस संधू औली पहुंचे और वहां आईटीबीपी, भारतीय सेना और पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में भूमि की समस्याओं का निस्तारण किस तरीके से हो, इसे लेकर चर्चा की गई. साथ ही, मास्टर प्लान का प्रेजेंटेशन भी दिखाया गया.

विश्व के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में शुमार औली में मास्टर प्लान के तहत निर्माण कार्यों की रणनीति तैयार हो रही है. इसमें औली रोपवे का विस्तारीकरण, स्कीइंग स्लोप का विस्तारीकरण किया जाना है, जिसको लेकर मुख्य सचिव एसएस संधू ने सभी अधिकारियों को समय रहते सारी व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश भी दिए. इस दौरान भूमि चयन को लेकर भी राजस्व विभाग को निर्देश दिए गए.

लोकल को फायदा हो, ऐसे प्लान की मांग
औली में जो मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है, उससे स्थानीय लोगों के साथ ही औली से जुड़े हुए कारोबारी भी खुश हैं. सभासद अमित सती, समीर डिमरी, शैलेश पंवार, कुलदीप नेगी और पवन कवाण का कहना है कि औली का विकास होगा, तो उस से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. हालांकि इन सभी ने कहा कि औली से जुड़े हुए स्थानीय कारोबारियों को उसका फायदा भी मिलना चाहिए. मास्टर प्लान से हो रहे विकास में उन्हें केंद्र में रखा जाना चाहिए.

" isDesktop="true" id="4354669" >

वहीं, औली आने वाले पर्यटकों का भी कहना है कि यहां सुविधाएं बढ़ने से उन्हें यहां ज़्यादा समय गुज़ारने में आसानी होगी. अभी औली आने वाले पर्यटकों व​ खिलाड़ियों को निजी स्तर पर कई तरह की व्यवस्थाएं करनी पड़ती हैं. मास्टर प्लान के बाद अब लोकल से लेकर टूरिस्ट तक सबको औली के भविष्य से काफी उम्मीदें दिख रही हैं.

Tags: Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें