लाइव टीवी

शीतकाल के लिए बंद होंगे बद्रीनाथ मंदिर के कपाट, तिथि की घोषणा विजयादशमी के दिन

News18 Uttarakhand
Updated: October 4, 2019, 12:24 PM IST
शीतकाल के लिए बंद होंगे बद्रीनाथ मंदिर के कपाट, तिथि की घोषणा विजयादशमी के दिन
बद्रीनाथ धाम मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि विजयादशमी के पर्व पर ज्योतिषीय गणना के बाद ही घोषित की जाती है.

भगवान बद्री विशाल मंदिर के कपाट खुलने की तिथि जहां बंसत पंचमी के पर्व पर नरेन्द्रनगर राजदरबार में घोषित होती है, वहीं कपाट बंद होने की तिथि विजयादशमी के पर्व पर बद्रीनाथ धाम में की जाती है.

  • Share this:
चमोली. भू वैकुंठधाम भगवान बद्रीविशाल (Badrivishal) मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि इस बार 8 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन घोषित की जाएगी. इसके बाद इस साल की बद्रीनाथ यात्रा घोषित तय तिथि पर शीतकाल (Winter) के लिए बंद हो जाएगी. भगवान बद्री विशाल मंदिर के कपाट खुलने की तिथि जहां बंसत पंचमी (Basant Panchami) के पर्व पर नरेन्द्रनगर राजदरबार में घोषित होती है, वहीं कपाट बंद होने की तिथि विजयादशमी (Vijayadashmi) के पर्व पर बद्रीनाथ धाम में की जाती है. इस बार विजयादशमी का पर्व 8 अक्टूबर को है. इस पर्व पर बद्रीनाथ धाम में मुख्य पुजारी रावल की मौजूदगी में धर्माधिकारी व अन्य वेदपाठियों द्वारा ज्योतिशीय गणना कर शुभ मुहूर्त के अनुसार मंदिर कपाट के बंद करने की तिथि घोषित की जाएगी.

बताते चलें कि अन्य सभी धामों की तिथि पूर्व से ही निर्धारित होती है जबकि बद्रीनाथ धाम मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि विजयादशमी के पर्व पर ज्योतिषीय गणना के बाद ही घोषित की जाती है.

बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने कहा कि इस साल की बद्रीनाथ यात्रा घोषित तय तिथि पर शीतकाल के लिए बंद हो जाएगी.


यह पुरानी परंपरा है

इस बारे में बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने कहा कि पुरानी परंपरा रही है जिसमें भगवान केदारनाथ (Kedarnath) मंदिर के कपाट के बंद होने की तिथि भैया दूज होती है. इसी प्रकार बद्रीनाथ धाम मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि विजयादशमी के पर्व पर की जाती है. बद्रीनाथ धाम में धर्माधिकारी रावलजी और सभी धर्माचार्य मिलकर मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि तय करेंगे. उन्होंने कहा कि इस बार 8 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन बद्रीनाथ धाम में यह तिथि घोषित की जाएगी.

ये भी पढ़ें - उत्तराखंड पंचायत चुनाव: 12 ज़िलो में पहले चरण की वोटिंग कल, ये हैं ख़ास बातें

ये भी पढ़ें - PHOTOS: टिहरी झील का जलस्तर बढ़ने से लोगों की रोजमर्रा की परेशानी बढ़ी...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चमोली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...