Home /News /uttarakhand /

badrinath portal opening tradition starts on kedarnath opening day but national highway sliding zones a worry

Char Dham Yatra: उधर केदार खुला इधर बद्रीनाथ के कपाट खुलने का श्रीगणेश, पर स्लाइडिंग ज़ोन बनेंगे मुसीबत!

बद्रीनाथ धाम में आदि गुरु की गद्दी को पांडुकेश्वर रवाना करने से पहले दर्शन करते श्रद्धालु.

बद्रीनाथ धाम में आदि गुरु की गद्दी को पांडुकेश्वर रवाना करने से पहले दर्शन करते श्रद्धालु.

Uttarakhand Pilgrimage : गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट 3 मई को खुलने के साथ ही शुरू हुई चार धाम यात्रा पूरी तरह लय में 8 मई को आएगी, जब बद्रीनाथ धाम भी दर्शन के लिए खुल जाएगा. 22 मई सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहिब को भी खोला जाएगा. लेकिन यहां खतरनाक हाईवे अब भी चिंता का सबब बना हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

नितिन सेमवाल
जोशीमठ. केदारनाथ के पट खुलने के साथ ही शुक्रवार को बद्रीनाथ के कपाट खुलने की प्रक्रिया का श्रीगणेश भी हो गया. आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी जोशीमठ के नृसिंह मंदिर से पांडुकेश्वर मंदिर के लिए रवाना हुई. इधर, बद्रीनाथ में चार धाम यात्रा शुरू होने की पूरी तैयारी है. 8 मई को भगवान बद्री विशाल के कपाट खुल रहे हैं लेकिन बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई लैंडस्लाइड ज़ोन इस बार फिर यात्रियों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं. विष्णुप्रयाग से आगे बलदुणा पुल पर लगातार लैंडस्लाइड की वजह से घंटों तक जाम के हालात भी यात्रा में विघ्न डाल सकते हैं.

दशकों तक बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर स्थित लामबगड स्लाइड यात्रियों के लिए मुश्किलें पैदा करता रहा, तो अब वर्तमान में बलदुणा पुल के पास लगातार लैंडस्लाइड होने से मार्ग बार-बार बाधित हो रहा है. लामबगड में केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग डबल लाइन के कार्य ने निजात दिला दी है, तो वहीं अब बलदुणा पुल में सड़क चौड़ीकरण के कार्य के दौरान बड़ा लैंडस्लाइड ज़ोन उजागर हो गया है. बलदुणा पुल में लगातार पहाड़ों से मलबा गिरने का सिलसिला जारी है.

Uttarakhand, kedarnath yatra, badrinath route, badrinath yatra, char dham yatra route, केदारनाथ धाम, केदारनाथ यात्रा, बद्रीनाथ रूट, बद्रीनाथ यात्रा, चार धाम यात्रा रूट, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर एक नया स्लाइडिंग ज़ोन उजागर होने से चिंता बढ़ गई है.

पिछले काफी दिनों से बाधित हो रहे इस मार्ग को ठीक करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन समस्या बनी हुई है. इस पूरे मामले में जोशीमठ की उप जिलाधिकारी कुमकुम जोशी का कहना है कि मौके पर एनएच को मार्ग ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं. जेसीबी मशीनों को 24 घंटे मौके पर तैनात रखने के साथ ही पुलिस प्रशासन के जवानों को भी मौके पर मौजूद रखा जाएगा ताकि लैंडस्लाइड के दौरान जाम जैसी स्थिति काबू की जा सके.

पांडुकेश्वर रवाना हुई गद्दी
आदि गुरु शंकराचार्य की पावन गद्दी पांडुकेश्वर के लिए रवाना होने के साथ ही बद्रीनाथ धाम खुलने की औपचारिकताएं विधि विधान से शुरू हुईं. शुक्रवार को गद्दी पांडुकेश्वर पहुंचेगी और वहीं रात्रि विश्राम होगा. शनिवार को शंकराचार्य की डोली उठाने की परंपरा के साथ ही भगवान कुबेर भी बद्रीनाथ धाम के लिए रवाना होंगे. और 8 मई रविवार की सुबह 6.15 बजे बद्री विशाल को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा.

Tags: Badrinath Dham, Char Dham Yatra

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर