Home /News /uttarakhand /

bro started snow clearing operation on badrinath highway nodark

Uttarakhand: माइनस 20 डिग्री तापमान के बीच बद्रीनाथ हाईवे से बर्फ हटाने का काम जारी, बर्फीली हवाएं बनी चुनौती

भारत को चीन बॉर्डर से जोड़ने वाले बद्रीनाथ राजमार्ग से बर्फ हटाई जा रही है.

भारत को चीन बॉर्डर से जोड़ने वाले बद्रीनाथ राजमार्ग से बर्फ हटाई जा रही है.

Snowfall in Uttarakhand: बद्रीनाथ हाईवे पर 10 से 15 फीट तक बड़े बड़े ग्लेशियर को हटाने का काम जारी है. बीआरओ के जवान माइनस 15 से 20 डिग्री तापमान के बीच काम कर रहे हैं. इस वक्‍त हनुमान चट्टी से दूधधारा नाले तक बर्फ हटाने का काम पूरा कर लिया गया है, लेकिन बद्रीनाथ धाम तक बर्फ हटाने का काम जारी है.

अधिक पढ़ें ...

नितिन सैमवाल 

जोशीमठ/चमोली. सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation) के जवान बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बर्फ साफ करने पर जुटे हुए हैं. दरअसल बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पिछले दिनों हुई बर्फबारी के बाद हनुमान चट्टी से लेकर बद्रीनाथ धाम तक बंद है. इस बीच हनुमान चट्टी से दूधधारा नाले तक बर्फ हटाने का काम पूरा कर लिया गया है, लेकिन बाकी हिस्‍से से बर्फ हटाने का काम जारी है. इस दौरान क्षेत्र का तापमान माइनस 15 से 20 डिग्री के बीच है.

बता दें कि बद्रीनाथ हाईवे पर 10 से 15 फीट तक बड़े बड़े ग्लेशियर आये हैं. वहीं, ग्लेशियर को काटकर बीआरओ की मशीनें बद्रीनाथ धाम की ओर बढ़ रही हैं.

बर्फीली हवाओं के बीच बीआरओ के जवान कर रहे काम
हालात इतने ज्यादा खराब हैं कि दोपहर बाद बर्फीली हवाएं और कड़ाके की ठंड बीआरओ के जवानों को बर्फ साफ करने में बांधा उत्पन्न कर रही है. बर्फीली हवाओं के बीच लगातार बीआरओ के जवान मार्ग पर बर्फ हटा रहे हैं. हाईवे पर इस वर्ष 15 से 20 फीट के बड़े-बड़े ग्लेशियर सड़क पर आ गए हैं जिन्हें साफ करना किसी चुनौती से कम नहीं है, लेकिन देश की सीमा को जोड़ने वाले इस हाईवे पर बीआरओ के जवान लगातार बड़े-बड़े ग्लेशियरों को काटकर सीमा तक सड़क को सुचारु करने का प्रयास कर रहे हैं.

दूसरी तरफ बद्रीनाथ धाम से लेकर माना पास में भी बर्फ की मोटी चादर सड़क पर जमी हुई है. बलवान नाले के पास भी 20 से 25 फीट बड़ा ग्लेशियर टूटकर सड़क पर आया है जिसे मार्च 15 के बाद खोलने का प्रयास किया जाएगा.

वहीं, बीआरओ के कमांडिंग ऑफिसर मनीष कपिल का कहना है कि माणा हाईवे और नीति हाईवे को खोलने के लिए बीआरओ के जवान दिन रात मेहनत कर रहे हैं.

Tags: Badrinath Dham, Chamoli district, India china border, Snowfall in Uttarakhand, Snowfall news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर