vidhan sabha election 2017

शहीदों, सैनिकों के गांव सवाड़ में किया जाएगा सेवा मेडलों को संरक्षित

News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 1:25 PM IST
शहीदों, सैनिकों के गांव सवाड़ में किया जाएगा सेवा मेडलों को संरक्षित
News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 1:25 PM IST
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को गुरूवार को भराड़ीसैंण में ‘सशस्त्र सेना झण्डा दिवस’ के अवसर पर सैनिक कल्याण अधिकारी, चमोली कर्नल नवीन डबराल ने फ्लैग लगाया.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने देवाल ब्लॉक के दूरस्थ सैनिक बाहुल्य गांव सवाड़ में शहीद सैनिकों की स्मृति एवं सम्मान में आयोजित होने वाले दो दिवसीय अमर शहीद सैनिक मेले का शुभांरभ करते हुए क्षेत्रवासियों को अपनी शुभकामनाएं दी.

उन्होंने सवाड़ स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र एवं श्रद्वासुमन अर्पित करते हुए वीर भूमि के अमर शहीदों को नमन किया. मेला समिति एवं क्षेत्रीय जनता ने परम्परागत बाद्ययत्रों के साथ मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया. इस अवसर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट और क्षेत्रीय विधायक मगनलाल शाह भी उनके साथ मौजूद थे.

बता दें कि दूरस्थ गांव सवाड़ से प्रथम विश्व युद्ध में 22, द्वितीय विश्व युद्ध में 38, पेशावर काण्ड में 14, बांग्लादेश युद्ध तथा ऑपरेशन ब्लू स्टार में एक-एक सैनिक शहीद हुए थे. इसके साथ ही गांव में 17 स्वतंत्रा संग्राम सैनिक, 72 पूर्व सैनिक, 28 विधवा पेंशनर तथा 84 सैनिक इस समय देश की सेना में सेवारत हैं.

शहीद सैनिक मेले में जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद सैनिकों की याद में एवं उनके सेवा मेडलों को संरक्षित रखने के लिए सवाड़ गांव में भवन का निर्माण कराया जाएगा. इसके साथ ही मेले में सैनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाने के लिए सेना के उच्चाधिकारियों से वार्ता की जाएगी.

trivendra sawad, chamoli

उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने का सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है. देवाल ब्लॉक के बंद स्वास्थ्य केन्द्रों में 7 डॉक्टरों की तैनाती कर उनको फिर संचालित किया गया है. सीमांत क्षेत्रों में संचार सुविधा के लिए शीघ्र ही बैलून टैक्नोलॉजी लाई जा रही है, जिसकी शुरुवात नेटवर्क विहीन क्षेत्रों से की जाएगी.

सवाड़ गांव में पेयजल की समस्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पेयजल अधिकारियों से वार्ता कर पेयजल समस्या का शीघ्र ही कोई हल निकाला जाएगा. मुख्यमंत्री ने प्रगतिशील किसानों को दो प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण के चैक वितरित करते हुए लोगों को खेती के लिए प्रोत्साहित किया.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सब्जी उत्पादन के लिए वेहतर मौसम एवं आपार सम्भावनाएं है. उन्होंने सब्जी बीज उत्पादन एवं शहद उत्पादन से जुड़कर अपनी आजीविका को और मजबूत बनाने को कहा. इस अवसर पर मेला समिति ने मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट को स्मृति चिन्ह एवं आंगड़ी भेंट कर सम्मानित किया.

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक मगनलाल शाह, अधिकारी व भारी संख्या में क्षेत्रीय जनता मौजूद थी.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर