पांडुकेश्वर से चली भगवान बदरी विशाल की डोली, सुबह 4.30 बजे खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट
Chamoli News in Hindi

पांडुकेश्वर से चली भगवान बदरी विशाल की डोली, सुबह 4.30 बजे खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट
रावल की मौजूदगी में उद्धव, कुबेर व शंकराचार्य की गद्दी डोली के साथ पांडुकेश्वर से चली.

COVID-19 संक्रमण फैलने की वजह से इस साल बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि में बदलाव किया गया, पहले कपाट 30 अप्रैल को खुलने थे.

  • Share this:
चमोली. बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. भगवान बदरी विशाल की चल विग्रह डोली पांडुकेश्वर से बदरीनाथ धाम रवाना के लिए रवाना हो गई. रावल की मौजूदगी में उद्धव, कुबेर व शंकराचार्य की गद्दी डोली के साथ पांडुकेश्वर से चली. बदरीनाथ धाम से जुड़े हक हकूकधारी भी इसके साथ मौजूद रहे. बदरीनाथ के रावल आज निवास पर ही रहेंगे और कल सुबह साढ़े चार बजे बदरीनाथ धाम कपाट खुलने से पहले धाम पहुंचेंगे.

पहली बार टली तिथि

बता दें कि बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल यानी वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को सर्वार्थ सिद्धि योग एवं अमृत सिद्धि योग के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में 4:30 बजे खोले जाने थे. लेकिन कोरोना वायरस, COVID-19 संक्रमण फैलने की वजह से इस साल टिहरी नरेश ने कपाट की तिथि में बदलाव कर दिया और नई तिथि 15 मई तय की गई.



हालांकि सरकार के दबाव में टिहरी नरेश ने बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि में तो परिवर्तन कर दिया, लेकिन केदारनाथ मंदिर के साथ ही गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के पंडा पुरोहितों और हक-हकूकधारियों के विरोध की वजह से बाकी तीनों धामों के कपाट पूर्व निर्धारित समय पर ही खुले.
शंकराचार्य का विरोध

ज्योतिर्पीठ के पीठाधीश्वार शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने उत्तराखंड सरकार से बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि आगे बढ़ाने के निर्णय को वापस लेने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि ‘शुभ तिथि को बदलना देव शक्तियों के प्रकोप को आमंत्रित करना होगा.’ शंकराचार्य ने बीते शनिवार को यूपी के मथुरा में कहा था कि ‘ऐसे समय में जब देश कोविड-19 संकट का सामना कर रहा है, देव शक्तियों को प्रसन्न करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए.’

ये भी पढ़ें-

देहरादून में घरों में घुसे 10 सांप, वन विभाग ने ऐसे जीती जंग, देखें Video

रुड़कीः लॉकडाउन में कोरोना संक्रमित इलाके में घूम रहे BJP विधायक, की शिकायत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading