रेल नेटवर्क से जुड़ेंगे चार धाम, ये है मोदी सरकार का प्लान

बद्रीनाथ (फाइल फोटो)
बद्रीनाथ (फाइल फोटो)

आने वाले समय में श्रद्धालु ट्रेन से केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन कर सकेंगे.

  • Share this:
उत्तराखंड की चार धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री का हिंदूओं के लिए विशेष महत्व है. उत्तराखंड में गढ़वाल क्षेत्र स्थित चार धाम की यात्रा करना अब और भी आसान होने वाली है. आने वाले समय में श्रद्धालु ट्रेन से केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन कर सकेंगे.

बताया जाता है कि इस प्रोजेक्ट पर केंद्र की मोदी सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है. रेल मंत्रालय चारों धाम को कवर करने के लिए रेल नेटवर्क बिछाने में लगी हुई है. 327 किमी लंबे इस रेल नेटवर्क को बनाने में करीब 40000 करोड़ रुपए खर्च होंगे. प्रस्तावित रेल रूट पर 21 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इस रूट को देहरादून और कर्ण प्रयाग से भी जोड़ा जाएगा. जानकारी के मुताबिक सरकार ने 2021 तक इस रूट को बनाने का लक्ष्य रखा है.

गौरतलब है कि गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही पिछले दिनों चार धाम यात्रा शुरू हो गई है और देश-विदेश से तीर्थयात्री अब चारधाम यात्रा में पहुंचने की तैयारियां कर रहे हैं. चार धाम यात्रा मार्ग में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए सैकड़ों होटल, धर्मशालाएं, रेस्टोरेन्ट और ढाबे खुले हैं. चार धाम यात्रा में एक व्यक्ति दिन में 300 रुपए खर्च कर साधारण खाना खा सकता है. 10 दिन में पूरी होने वाली चारधाम यात्रा में ठहरने के लिए कई होटल, धर्मशालाएं आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.



साधारण बस से चार धाम घूमने का खर्च
साधारण बस से चारधाम घूमने पर आपको 3170 रुपए खर्च करने होंगे तो तीन धाम के लिए 2560 रुपए, दो धाम के लिए 1810 रुपए और एक धाम के लिए 1330 रुपए.

लग्जरी बस से चार धाम घूमने का खर्च
लग्जरी बस से चारधाम घूमने पर आपको 4820 रुपए, तीन धाम के लिए 3890 रुपए, दो धाम के लिए 2750 रुपए और एक धाम के लिए 2020 रुपए खर्च करने होंगे.

टैक्सी (4 सीटर) से चार धाम घूमने का खर्च
अगर आप टैक्सी से चारधाम की यात्रा करना चाहते हैं तो 30000 रुपए खर्च करने होंगे. इसी तरह तीन धाम के लिए 25000 रुपए, दो धाम के लिए 17000 रुपए और एक धाम के लिए 10500 रुपए खर्च करने होंगे.

ये भी पढ़ें- 

PHOTOS: केदारनाथ की गुफा में साधना के बाद बर्फीले रास्तों पर ऐसे घूमते रहे मोदी

VIDEO: जल्द ही बाबा केदार का ध्यान करें केदारनाथ के ऊपर गुफ़ा में बैठकर

बद्रीनाथ में बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या, स्थानीय व्यापारियों के खिले चेहरे

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज