अपना शहर चुनें

States

चारधाम यात्रा: अमेरिका से आए अजय शाह ने बद्रीविशाल को चढ़ाए सोने के 3 मुकुट

बद्रीविशाल
बद्रीविशाल

अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाले व्यवसायी अजय शाह ने अपने परिजनों के साथ बाबा के धाम पहुंचकर ये सभी आभूषण चढ़ाएं हैं.

  • Share this:
बद्रीविशाल धाम के कपाट शुक्रवार (10 मई) की सुबह 4.15 बजे आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गए हैं. पहले दिन भगवान बद्रीविशाल को एक श्रद्धालु ने तीन रत्न जड़ित सोने के मुकुट, दो सोने की मालाएं चढ़ाई गई हैं. अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाले व्यवसायी अजय शाह ने अपने परिजनों के साथ बाबा के धाम पहुंचकर ये सभी आभूषण चढ़ाएं हैं. अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत एक करोड़ पच्चीस लाख रुपये है. कपाट खुलने के बाद पहले दिन करीब 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान बद्री विशाल (अखंड ज्योति) के दर्शन किए. बता दें कि इसके पहले दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के चर्चित कारोबारी गुप्ता बंधुओं ने बदरीनाथ मंदिर के गर्भगृह की छत पर करीब पांच किलोग्राम सोने की परत लगवाई थी.

गुरुवार की रात से ही बद्रीनाथ धाम में दर्शन के लिए श्रद्धालु कतार में लगने लगे थे. शुक्रवार तड़के दक्षिण द्वार से भगवान कुबेर ने बद्रीनाथ मंदिर में प्रवेश किया. इसके बाद वीआइपी गेट से बद्रीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी, धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल और वेदपाठियों ने उद्धवजी की उत्सव मूर्ति के साथ मंदिर में प्रवेश किया.

बता दें कि 7 मई से ही चारों धाम के कपाट खुलने का सिलसिला शुरू हो गया था. सबसे पहले सात मई को गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट श्राद्धालुओं के लिए खोले गए थे. इसके बाद 9 मई को केदारानाथ धाम के कपाट आम श्राद्धलुओं के लिए खोले गए थे.



ये भी पढ़ें-थप्पड़ मारने जैसा बयान देश के संविधान और मर्यादा के खिलाफ है : बाबा रामदेव
ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में लड़ने वाले बड़े राजनीतिक चेहरे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज