लाइव टीवी

नियमों का हवाला दे कांग्रेस ने की कम से कम 19 दिन के सत्र की मांग... बीजेपी ने कहा राज्य की परंपरा नहीं
Chamoli News in Hindi

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: March 3, 2020, 5:32 PM IST
नियमों का हवाला दे कांग्रेस ने की कम से कम 19 दिन के सत्र की मांग... बीजेपी ने कहा राज्य की परंपरा नहीं
परंपराओं और नियमावली, पक्ष और विपक्ष के तर्कों के बीच फंसे विधानसभा अध्यक्ष ने दोनो पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया.

सत्र की शुरूआत पर राज्यपाल के अभिभाषण पर हंगामे से हुई तो अभिभाषण के बाद शाम की पॉली में बजट सत्र की अवधि को लेकर हंगामा रहा

  • Share this:
गैरसैण बजट सत्र का पहला दिन हंगामेदार रहा. सत्र की शुरूआत पर राज्यपाल के अभिभाषण पर हंगामे के साथ हुई तो अभिभाषण के बाद शाम की पॉली में बजट सत्र की अवधि को लेकर हंगामा रहा. करीब एक घंटे तक हंगामे के साथ शुरू हुई बहस हंगामे पर ही समाप्त हुई. विधायक क़ाज़ी निज़ामुद्दीन  और नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने बजट सत्र की पांच दिन की अवधि को नाकाफी बताया तो सरकार ने कहा कि लंबा सत्र चलाने की परंपरा राज्य में बनी ही नहीं है.

कांग्रेस शासनकाल में भी छोटे रहे सत्र 

कांग्रेस विधायक क़ाज़ी निज़ामुद्दीन ने कार्य संचालन नियमावली का ज़िक़्र करते हुए कहा कि नियमानुसार राज्यपाल के अभिभाषण पर कम से कम चार दिन चर्चा होनी चाहिए. बजट प्रस्तुतिकरण के कम से कम दो दिन बाद चर्चा शुरू होनी चाहिए और वह भी चार दिन तक चलनी चाहिए जबकि सरकार बजट पेश करने के अगले ही दिन चर्चा करा रही है.



विपक्ष का कहना था कि इसके बाद भी विभागवार बजट पर चर्चा के लिए कम से कम 19 दिन का समय होना चाहिए. विपक्ष का जवाब संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने दिया. उन्होंने परंपराओं का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में ऐसा कभी नहीं हुआ.



कल फिर कार्यमंत्रणा समिति की बैठक 

परंपराओं और नियमावली, पक्ष और विपक्ष के तर्कों के बीच फंसे विधानसभा अध्यक्ष ने दोनो पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया. विधानसभा अध्यक्ष ने बुधवार को पुन: कार्यमंत्रणा समिति की बैठक बुलाई है जिसमें एक बार फिर से सदन का बिजनेस तय किया जाएगा.

बहरहाल तर्क यह भी है कि परंपराएं कुछ भी बन गई हों लेकिन नियम भी तो अपनी जगह हैं. बहरहाल , फैसला विधानसभा अध्यक्ष को करना है कि नियम, परंपराओं और राज्य हित में क्या सही है.

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चमोली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 3, 2020, 5:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading