लाइव टीवी

शीतकाल के लिए बंद हुए बद्रीनाथ धाम के कपाट

News18 Uttarakhand
Updated: November 17, 2019, 8:03 PM IST
शीतकाल के लिए बंद हुए बद्रीनाथ धाम के कपाट
कपाट बंद होने के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के दर्शन के लिए पहुंचे

बद्रीनाथ को वैकुंठ धाम या मोक्ष धाम भी कहते हैं. नर नारायण पर्वत के मध्य भैरवी चक्र पर स्थित भगवान बद्री नारायण के मंदिर के कपाट आज वैदिक पूजाओं के साथ शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए.

  • Share this:
चमोली. देवभूमि के चारों धामों में प्रमुख भगवान बद्री विशाल जी (Badrivishal) के कपाट आज रविवार को शीतकाल (Winter Season) के लिए बंद हो गए. पंच पूजाओं (Panch Puja) के साथ शुरू हुई कपाट बंद होने की प्रक्रिया के आखिरी दिन आज प्रात: से ही भगवान नारायण की विशेष पूजा अर्चना (Special Worship of Lord Narayan) की गई. मुख्य पुजारी रावल जी व मंदिर समिति के सदस्यों की मौजूदगी में भगवान बद्री विशाल जी के कपाट (Doors of Lord Badrvishal Temple Closed) इस वर्ष शीतकाल के लिए बंद किए गए.

5 बजकर तेरह मिनट पर भगवान बद्रीविशाल जी के कपाट बंद हुए

बद्रीनाथ को वैकुंठ धाम या मोक्ष धाम भी कहते हैं. नर नारायण पर्वत के मध्य भैरवी चक्र पर स्थित भगवान बद्री नारायण के मंदिर के कपाट आज वैदिक पूजाओं के साथ शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए. सुबह से ही जहां विशेष पूजा और पुष्प श्रृंगार के साथ भगवान का अभिषेक किया गया, वहीं दोपहर भोग लगने के बाद रावल जी द्वारा स्त्री रूप धारण कर मां लक्ष्मी जी को नारायण के अंग में स्थापित किया गया जिसके बाद ठीक पांच बजकर तेरह मिनट पर भगवान बद्रीविशाल जी के कपाट इस वर्ष शीतकाल के लिये बंद किए गए.

श्रद्धालुओं में भगवान नारायण के दर्शन का उत्साह देखते ही बन रहा था.


कपाट बंद होने के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के दर्शनों के लिए पहुंचे. श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के दर्शन पाकर अपने को धन्य मान रहे थे. श्रद्धालुओं में भगवान नारायण के दर्शन का उत्साह देखते ही बन रहा था.

ये भी पढ़ें - यहां लगेगा विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर,नमाज पढ़ने के साथ-साथ करेंगे योगासन

ये भी पढ़ें - जिम कार्बेट से पकड़े गए आदमखोर बाघ को मिला नया ठिकाना, अब यहां रहेगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चमोली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 7:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...