Home /News /uttarakhand /

first woman speaker in uttarakhand assembly know who is ritu khanduri bhushan and her family

उत्तराखंड को मिली पहली महिला स्पीकर, चमोली में है ऋतु खंडूड़ी भूषण की ससुराल, जानें उनकी फैमिली के रोचक फैक्ट

ऋतु भूषण खंडूड़ी उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष बनीं.

ऋतु भूषण खंडूड़ी उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष बनीं.

चमोली जनपद 2017 में मंत्री पद के लिए तरसा, तो 2022 में चमोली जनपद से गहरा रिश्ता रखने वाल ऋतु को स्पीकर (Ritu Khanduri Becomes Speaker) बनाया गया तो पूरा जनपद जैसे झूठ उठा. देहरादून स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित भव्य समारोह में पुष्कर धामी (Pushkar SIngh Dhami) ने अपने 8 मंत्रियों सतपाल महाराज, धनसिंह रावत, सुबोध उनियाल, गणेश जोशी, प्रेमचंद अग्रवाल, चंदन राम दास, रेखा आर्या और सौरभ बहुगुणा के साथ बुधवार को शपथ ग्रहण (8 Minister Take Oath) की. शपथ समारोह से कुछ ही मिनट पहले ऋतु से जुड़ी बड़ी खबर आई थी, तबसे ही उनके परिवार और सियासी सफर के बारे में चर्चा है. जानिए डिटेल्स.

अधिक पढ़ें ...

नितिन सेमवाल
जोशीमठ. उत्तराखंड के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि किसी राजनीतिक पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता (BJP Forms Govt Again in Uttarakhand) मिली, तो यह भी पहली बार हो रहा है कि कोई महिला विधानसभा की स्पीकर (Woman Speaker) बनने जा रही है. ऋतु खंडूड़ी भूषण के देवभूमि की पहली विधानसभा अध्यक्ष बनने की खबर आते ही चमोली जनपद के खाल गांव में जश्न का माहौल रहा. हालांकि ऋतु ने पौड़ी ज़िले की कोटद्वार विधानसभा सीट (Kotdwar Constituency) से चुनाव जीता और पहले वह यमकेश्वर (Yamakeshwar Constituency) से विधायक रह चुकी हैं, लेकिन उनका ताल्लुक चमोली के खाल गांव से गहरा है क्योंकि वह इस गांव की बहू हैं. उनकी इस उपलब्धि पर ग्रामीणों को गर्व तो हुआ ही, उन्होंने खुशियां और उत्साह भी बांटा.

कर्णप्रयाग-पोखरी मोटर मार्ग पर स्थित खाल गांव में ऋतु की ससुराल का पुश्तैनी मकान भी है. खाल गांव के वरिष्ठ पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता नवल खाली ने बताया कि ऋतु खंडूरी के विधानसभा अध्यक्ष बनने पर गांव में उत्साह का माहौल रहा. गांव की बहू का इतने अहम पद तक पहुंचना गांव के लिए गर्व की बात तो है ही, यह गांव के विकास और भविष्य के लिए उम्मीद जगाने वाली खबर भी है. असल में, ऋतु के पति राजेश भूषण बेंजवाल (Rajesh Bhushan Benjwal) आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वह मोदी सरकार में केंद्र में स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात हैं.

Uttarakhand ministers, who is ritu khanduri bhushan, ऋतु खंडूरी भूषण कौन हैं, उत्तराखंड के मंत्री, Uttarakhand cm, Uttarakhand chief minister, pushkar dhami news, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, पुष्कर धामी का जीवन परिचय, उत्तराखंड चुनाव परिणाम विश्लेषण, Uttarakhand election result news, pushkar dhami will be cm, कौन बनेगा सीएम पुष्कर धामी, पुष्कर धामी, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार
चमोली ज़िले के गांव में ऋतु खंडूड़ी की ससुराल का पुश्तैनी मकान.

कैसा रहा ऋतु का यहां तक का सफर

56 वर्षीय ऋतु ने 1986 में मेरठ यूनिवर्सिटी के रघुनाथ गर्ल्स कॉलेज से बीए ऑनर्स की डिग्री ली थी. सेना से रिटायर होकर सियासत में आए उनके पिता बीसी खंडूरी 2007 से 2009 और फिर 2011 से 2012 के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे. वह सांसद और केंद्रीय मंत्री भी रहे. 2012 के चुनाव में ‘खंडूरी है ज़रूरी’ के नारे के बावजूद वह कोटद्वार सीट से सुरेंद्र सिंह नेगी के खिलाफ हार गए थे. यहां से उनका राजनीतिक सफर लगभग समाप्त हुआ.

उनकी विरासत संभालते हुए ऋतु ने राजनीति में कदम रखा और 2017 में पहली बार चुनाव लड़ा. यमकेश्वर से जीत हासिल करने के बाद वह 2022 में कोटद्वार सीट से नेगी के ही खिलाफ चुनाव मैदान में उतरीं और उन्होंने अपने पिता की हार का बदला ले लिया. ऋतु के भाई मनीष खंडूरी कांग्रेस में हैं. गढ़वाल सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके मनीष जीत नहीं पाए थे.

कितने करोड़ की मालकिन हैं ऋतु?

चुनाव के दौरान दी गई जानकारी के मुताबिक ऋतु के पास कुल 7.26 करोड़ रुपये की संपत्ति है. ऋतु और उनके पति राजेश के पास कुल पांच बैंक खाते हैं और ऋतु ने हलफ़नामे में बताया था कि उनके पास 40 लाख रुपये के गहने भी हैं.

ऋतु की ससुराल में बांटी गई मिठाई

पौड़ी ज़िले की जिस कोटद्वार विधानसभा सीट से 2012 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रहते हुए भुवनचंद्र खंडूड़ी को हार का सामना करना पड़ा था, उसी सीट पर इस बार उनकी बेटी ऋतु खंडूड़ी ने जीत दर्ज कर पिता की हार का बदला लिया. उत्तराखंड की पहली विधानसभा अध्यक्ष बनीं ‌ऋतु के ससुराल चमोली जनपद के खाल गांव में बुधवार को उल्लास तब सड़कों पर भी दिखा, जब ग्रामीणों ने एक दूसरे को मिठाई बांटकर जश्न मनाया.

Tags: Ritu Khanduri Bhushan, Uttarakhand Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर