बद्रीनाथ में बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या, स्थानीय व्यापारियों के खिले चेहरे

बद्रीनाथ (फाइल फोटो)
बद्रीनाथ (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से स्थानीय व्यापारियों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से स्थानीय व्यापारियों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है. दरअसल, रोजाना पंद्रह हजार से अधिक श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के दर्शन कर अपने गंतव्य को जा रहे हैं. श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होने से व्यापारियों के सामान बिक्री में काफी वृद्धि हुई है.

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ धाम मंदिर से 3 किलोमीटर दूर तक यात्रियों की लंबी लाइन लगी हुई है. बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रशाद थपलियाल ने बताया कि अभी तक एक लाख 75 हजार श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं.

बताते चलें कि केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस गुफा में शनिवार से ध्यान लगाया, उसमें आप भी रह सकते हैं. गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) इस गुफा में बैठकर ध्यान करने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है. चार धाम यात्रा पैकेज को भी गढ़वाल मंडल विकास निगम संचालित करता है. मात्र 990 रुपये का भुगतान कर इस गुफा में एक दिन के लिए रहा जा सकता है और प्रकृति के बीच होने का अनूठा अहसास लिया जा सकता है. खास बात यह भी है कि पहाड़ में बनी इन (अभी दो तैयार हैं) गुफाओं में शौचालय, बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं.



केदारनाथ से करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर चौराबाड़ी ताल की तरफ ये गुफाएं बनाई गई हैं. एक गुफ़ा 12 फीट लम्बी और 8 फीट चौड़ी है. इसमें आराम के लिए गद्दा लगाया गया है. बिजली-पानी उपलब्ध तो है ही, 4 फ़ीट का टॉयलेट-बाथरूम भी है. खाने-पीने की चीज़ें यहां जीएमवीएन मुहैया करवाएगा जिससे संपर्क के लिए यहां डीएसपीटी फोन भी लगाया जा रहा है.
ये भी पढ़ें- 

PHOTOS: केदारनाथ की गुफा में साधना के बाद बर्फीले रास्तों पर ऐसे घूमते रहे मोदी

VIDEO: जल्द ही बाबा केदार का ध्यान करें केदारनाथ के ऊपर गुफ़ा में बैठकर

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज