लाइव टीवी

बद्रीनाथ का कपाट खुलने के एक सप्ताह बाद ही 'मंदिर परिसर' की करनी पड़ी सफाई

News18 Uttarakhand
Updated: May 19, 2019, 6:53 PM IST
बद्रीनाथ का कपाट खुलने के एक सप्ताह बाद ही 'मंदिर परिसर' की करनी पड़ी सफाई
फाइल फोटो

आईटीबीपी की टीम ने पर्वतारोहण उपकरणों की मदद से कई दुर्गम इलाकों में भी पहुंचकर सफाई की.

  • Share this:
बद्रीनाथ मंदिर का कपाट खुलने के एक सप्ताह बाद फिर से आईटीबीपी ने मंदिर परिसर की सफाई की है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के पर्वतारोहियों के दल और पर्वतारोहण व स्कीइंग इंस्टिट्यूट एम एंड एस आई औली के दल ने अलकनंदा नदी के तटों,  बद्रीनाथ मंदिर परिसर और आस-पास के अन्य जगहों की साफ़ सफाई की है. आईटीबीपी की टीम ने पर्वतारोहण उपकरणों की मदद से कई दुर्गम इलाकों में भी पहुंचकर सफाई की.

इस साल मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़त देखी गई है. जानकारी के मुताबिक इस साल उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के पहले 10 दिनों में रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे हैं. पिछले साल पूरी यात्रा काल में लगभग 27 लाख लोग चारों धाम की यात्रा करने पहुंचे थे. यह उत्तराखंड की 2013 की भीषण त्रासदी के बाद छह सालों में सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं की संख्या थी.

उत्तराखंड प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस वर्ष कपाट खुलने के पहले दस दिनों में ही (17 मई 2019 तक ) लगभग चार लाख दर्शनार्थी अलग-अलग धामों पर पहुंच चुके हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर दर्शनार्थियों की यही गति बनी रही तो इस साल दर्शनार्थियों की संख्या शायद एक नया रिकॉर्ड बनेगा.

ये भी पढ़ें-...जब बदरीनाथ धाम में पुजारी ने पूछ लिया PM मोदी के पिता का नाम, दिया था दिलचस्प जवाब

ये भी पढ़ें- अब आप भी लगा सकते हैं केदारनाथ के ऊपर गुफ़़ा में ध्यान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चमोली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2019, 6:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...