लाइव टीवी

देवभूमि की देवियों ने भी लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़कर लिया भाग

Prabhat Purohit | News18 Uttarakhand
Updated: April 12, 2019, 10:37 PM IST
देवभूमि की देवियों ने भी लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़कर लिया भाग
आधुनिक भारत में हर मोर्चे पर महिलायें पुरुषों से आगे बढ़ रही हैं.

लोकसभा चुनाव के तहत मतदान में जिस तरह से महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया है, उससे एक बार फिर साबित हो गया है कि पहाड़ की महिलाएं किसी से कम नहीं हैं.

  • Share this:
देवभूमि में कोई भी शुरुआत हो, उसमें महिलाओं की हमेशा से अग्रणी भूमिका रही है. चाहे बात चिपको आंदोलन की हो या फिर शराबबन्दी से लेकर उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन की. हर मोर्चे पर महिलायें पुरुषों से न सिर्फ आगे रही हैं बल्कि इस बार लोकसभा चुनाव के तहत मतदान में जिस तरह से महिलाओं ने भाग लिया है, उससे एक बार फिर साबित हो गया है कि पहाड़ की महिलायें किसी से कम नहीं हैं. केंद्र में सरकार बनाने के लिए देवभूमि में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान महिलाओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. महिलाओं में गजब का उत्साह देखने को मिला. महिलाओं के उत्साह का परिणाम मतदान प्रतिशत में भी देखने को मिला है.

बात जनपद चमोली की करें तो यहां न सिर्फ जनपद के कुल मतदान में इस बार बढोतरी हुई है बल्कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के मतदान प्रतिशत में वृद्धि भी हुई है. जनपद में कुल 2,93,500 मतदाता हैं. इस बार यहां 1,64,979 मतदाताओं ने मतदान किया है. इसमें से 87,935 महिलाओं ने जबकि 77,044 पुरुषों ने मतदान किया. पुरुषों का मतदान प्रतिशत महिलाओं की तुलना में 10 प्रतिशत कम है. लोकतंत्र के पर्व में भी महिलाओं ने पुरुषों से आगे बाजी मारी है. इन महिला मतदाताओं में नई के साथ बुजुर्ग मतदाताओं ने भी मतदान किया.

मंगरोली की शिंवासी ने पहली बार जहां अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वहीं तेफना की राधा देवी ने नौवीं बार लोकसभा चुनाव के तहत मतदान किया. ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि उनके एक वोट से न सिर्फ उनका पंसदीदा प्रत्याशी जीत सकता है बल्कि उनकी पंसद की सरकार भी बनेगी.

जनपद में पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार औसतन एक प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है. महिलाओं के मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लेने का श्रेय कुछ हद तक स्वीप कार्यक्रम को जाता है. प्रशासन के अनुसार स्वीप कार्यक्रम के तहत वोट देने के प्रति फैलायी गई जागरूकता का अच्छा परिणाम आया है.  अपर निर्वाचन अधिकारी एचडी पांडे का कहना है कि सरकार द्वारा अधिक से अधिक मतदान कराये जाने को लेकर जो प्रचार प्रसार किया गया, ये उसी का परिणाम है.

ये भी पढ़ें - हमलावर रही बीजेपी, बचाव की मुद्रा में कांग्रेस.... फिर भी 3 सीटों पर कांटे की टक्कर

ये भी पढ़ें - VIDEO: अपनी जीत तय मान रहे हैं पौड़ी से भाजपा प्रत्याशी तीरथसिंह रावत

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चमोली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 12, 2019, 10:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर