केदारनाथ की तर्ज पर विकसित होगा बदरीनाथ धाम, केंद्र सरकार ने जारी किया बजट

केंद्र सरकार ने बदरीनाथ धाम को विकसित करने के लिए 45.72 करोड़ की धनराशि को मंजूरी दे दी है. जिसमे 11 करोड़ रुपये कार्यदाई संस्था को जारी हो चुके हैं.

Kishore Kumar Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: July 13, 2019, 1:43 PM IST
Kishore Kumar Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: July 13, 2019, 1:43 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि उत्तराखंड में स्थित बदरीनाथ धाम भी केदारनाथ धाम की तर्ज पर विकसित हो. इसके लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार  कवायद में  जुट गई है. केंद्र सरकान ने बदरीनाथ धाम को विकसित करने के लिए 45.72 करोड़ की धनराशि को मंजूरी दे दी है. जिसमे 11 करोड़ रुपये कार्यदाई संस्था को जारी हो चुके हैं.

चारधाम यात्रा के दौरान हर साल लाखों की संख्या में तीर्थयात्री बद्रीनाथ का  दर्शन करने के लिए आते हैं. श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रख कर केंद्र व राज्य सरकार इस कोशिश में लगी है कि केदारनाथ धाम की तर्ज पर बदरीनाथ धाम को भी विकसित किया जाए. राज्य सरकार बद्रीनाथ धाम में आस्था पथ बनवाने पर विचार कर रही है, जिससे  दूर से ही बदरीनाथ धाम मंदिर के दर्शन हो सकेंगे.



जनता से सहयोग की करेंगे अपील-

आस्था पथ के लिए मार्ग में आने वाली दुकानों और आवासों को विस्थापित किया जाएगा. इसके लिए मंदिर समिति और शासन के बीच सहमति भी बन चुकी है. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि इसका मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है और जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा. केंद्र सरकार ने बजट जारी कर दिया है. साथ ही कार्पोरेट जगत के उद्योगपतियों ने भी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार बद्रीनाथ धाम को विकसित करने के लिए जनता से भी सहयोग की अपील करेगी.

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि केंद्र सरकार ने करीब 45.72 करोड़ का बजट जारी किया है. (फाइल फोटो)


मास्टर प्लानिंग पर काम जारी-

वही, मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने बताया कि वे बदरीनाथ धाम को विकसित करने की योजना में जुटे हुए है.  उनका कहना है कि धाम के  विकास के लिए मास्टर प्लानिंग की जा रही है. जिसमें यह ध्यान दिया जा रहा कि तीर्थयात्री जब बदरीनाथ धाम के दर्शन के लिए आए तो उनको आसानी से दर्शन हो सके. साथ ही उनको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.
Loading...

ये भी पढ़ें- महंगाई को लगे पंख, ट्रक, बस टैक्सी का किराया बढ़ाने की होड़

ये भी पढ़ें- मेरी शिकायत सोशल मीडिया पर नहीं, राहुल गांधी से करें- प्रीतम
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...