Assembly Banner 2021

Uttarakhand Flood: बर्फ से ढके पर्वतों के बीच स्थित चमोली पर्यटन के दृष्टि से है अनुपम

चमोली जिले में फूलों की घाटी

चमोली जिले में फूलों की घाटी

बर्फ से ढके पर्वतों के बीच स्थित चमोली काफी खूबसूरत और रमणीय है. चमोली अलकनंदा नदी के समीप बद्रीनाथ मार्ग पर स्थित है. यह प्रमुख धार्मिल स्थानों में से एक है, हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक आते हैं. चमोली की प्राकृतिक सुंदरता सैलानियों को अपनी ओर लुभाती है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2021, 4:44 PM IST
  • Share this:
चमोली. पर्वतीय राज्य उत्तराखंड (Uttarakhand) में तेरह जिले हैं, इन्हीं में से एक चमोली (Chamoli) है. चमोली मध्य हिमालय के बीच में स्थित है. यहां की प्रसिद्ध नदी अलकनंदा (Alaknanda River) है जो तिब्बत की जासकर श्रेणी से निकलती है. चमोली जिले का क्षेत्रफल 3,525 वर्ग मील है. यहां का लिंगानुपात 864 है यानी जिले में प्रति एक हजार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 864 है. वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार जिले की आबादी 3,70,359 है.

चमोली जिले के प्रशासनिक मुख्यालय गोपेश्वर नगर में स्थित है. प्रशासनिक कार्यों से जिले को बारह तहसीलों में बांटा गया है. यह हैं- चमोली, जोशीमठ, पोखरी, कर्णप्रयाग, गैरसैण, थराली, देवाल, नारायणबगड़, आदिबद्री, जिलासू, नंदप्रयाग और घाट. इसके अलावा जिले को नौ विकासखंडों में भी बांटा गया है जो हैं- दशोली, जोशीमठ, घाट, पोखरी, कर्णप्रयाग, गैरसैण, नारायणबगड़, थराली और देवाल. पूरा चमोली जिला गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है, और इसमें तीन उत्तराखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं- बद्रीनाथ, थराली और कर्णप्रयाग.

Youtube Video




बर्फ से ढके पर्वतों के बीच स्थित चमोली काफी खूबसूरत और रमणीय है. चमोली अलकनंदा नदी के समीप बद्रीनाथ मार्ग पर स्थित है. यह प्रमुख धार्मिल स्थानों में से एक है, हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक आते हैं. चमोली की प्राकृतिक सुंदरता सैलानियों को अपनी ओर लुभाती है.
चमोली जिले में कई छोटे और बड़े मंदिर है जो हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. साथ ही यहां ऐसे कई ऐसे मंदिर हैं और ऐसे कई स्थान है जो रहने की सुविधा प्रदान करते हैं, इस जगह को चाती कहा जाता है. चाती एक प्रकार की झोपड़ी है जो अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है.

चमोली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है. जबकि सबसे पास का हवाईअड्डा जॉलीग्रांट है, जो चमोली से 221 किलोमीटर दूर स्थित है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज