Home /News /uttarakhand /

कड़ाके की ठंड में भी चाइना बॉर्डर पर जवानों का हौसला बुलंद, Video में देखिए कैसे सर्दी को मात दे रही आर्मी

कड़ाके की ठंड में भी चाइना बॉर्डर पर जवानों का हौसला बुलंद, Video में देखिए कैसे सर्दी को मात दे रही आर्मी

चमोली में चीन सीमा पर गश्त करते हुए भारतीय जवान. (PHOTO : ANI)

चमोली में चीन सीमा पर गश्त करते हुए भारतीय जवान. (PHOTO : ANI)

China Border VIDEO: चीन बॉर्डर पर चमोली में भारी हिमपात के बाद भी भारतीय सेना के जवान मुस्तैद हैं. जवान ऐसे मौसम और मुश्किल हालात में सेना के तमाम ऑपरेशनों को अंजाम देने के लिए खास तौर से ट्रेंड हैं और खास तरह के उपकरणों से लैस भी हैं. एक तरफ, जहां चार धाम यात्रा शीतकाल के लिए बंद कर दी जाती है, वहीं, सीमा की सुरक्षा के लिए ये जवान इस मुश्किल मौसम में भी तैनात रहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

चमोली. उत्तराखंड में चीन बॉर्डर पर कडाके की ठंड के बावजूद पूरी सेना मुस्तैदी से तैनात है. एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उत्तराखंड के सीमांत ज़िले चमोली में भारतीय सेना के जवान भारी बर्फ में गश्त दे रहे हैं. भारी बर्फबारी से इस बार उत्तराखंड के सीमाई इलाकों में हालात काफी कठिन हैं. आर्मी के अधिकारियों का कहना है कि सीमा पर गश्त कर रहे जवान स्कीइंग में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक सेना के अधिकारियों ने बताया कि स्कीइंग उपकरणों की मदद से बर्फीले इलाकों में पैट्रोलिंग करना आसान हो जाता है. जवानों को स्कीइंग के लिए खास ट्रेनिंग दी गई है ताकि वे ऐसे बर्फीले इलाकों में कुशलता से पैट्रोलिंग ऑपरेशनों को अंजाम दे सकें और कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा इलाकों में पहुंच सकें.

एएनआई ने चमोली में जवानों के गश्त वाला वीडियो जारी किया है और बताया कि सेना के अफसरों ने जवानों की गश्त और स्कीइंग के इस्तेमाल की पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि चमोली के सीमांत इलाकों में पारा माइनस में बना हुआ है.

चमोली ज़िले में ही बद्रीनाथ धाम में भी सेना के जवान लगातार सक्रिय हैं. बद्रीनाथ धाम में भी भारी बर्फबारी हुई है और शीतकाल के लिए धाम को बंद रखा गया है.इस बंद के दौरान भी सेना के जवान मुस्तैद हैं.

Tags: India china border, Snowfall in Uttarakhand, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर