Home /News /uttarakhand /

weather changed heavy rain and snowfall gave relief heat farmers and tourists happy nodelsp

भीषण गर्मी में बदला उत्तराखंड का मौसम, कहीं बारिश तो कहीं गिरी बर्फ, पर्यटकों और किसानों के चेहरे ​खिले

उत्तराखंड मौसम के बदले मिजाज ने यहां पहुंचने वाले पर्यटकों और किसानों को बड़ी राहत दी है.

उत्तराखंड मौसम के बदले मिजाज ने यहां पहुंचने वाले पर्यटकों और किसानों को बड़ी राहत दी है.

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड मौसम के बदले मिजाज ने यहां पहुंचने वाले पर्यटकों और किसानों को बड़ी राहत दी है. भीषण गर्मी के बीच यहां मूसलाधार बारिश ने पारा नीचे लाकर गर्मी से राहत दी है तो वहीं कुछ पहाड़ियों पर बर्फबारी ने फिजा में ठंडक घोलकर पर्यटकों को सौगात दी है.

अधिक पढ़ें ...

नितिन सेमवाल

चमोली. मैदानी इलाकों में जहां गर्मी का सितम है तो वहीं पहाड़ी क्षेत्र जोशीमठ में अचानक शनिवार को मौसम ने तेवर बदले हैं. यहां बदले मौसम के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई. तेज हवाओं के साथ हुई मूसलाधार बारिश से लोगों को गर्मी से निजात दिला दी. जबकि कुछ छोटी चोटियों पर बर्फबारी भी हुई है, जिससे फिजा को गुलाबी और मस्त बना दिया.

शनिवार दोपहर को जोशीमठ क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ मौसम बदल गया. देखते ही देखते बारिश शुरू हो गई. वहीं बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब की छोटी चोटियों पर हल्की बर्फबारी होने से निचले इलाकों में ठंडी हवा चलने लगी. मौसम के करवट बदलने से लोगों को खासी राहत मिली है.

पूरे उत्तराखंड में मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग ने एक और जहां पूरे उत्तराखंड में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया हुआ है, तो वहीं जोशीमठ क्षेत्र में हुई बारिश से लोगों को राहत जरूर मिली है. फरवरी माह में हुई बारिश के बाद पहाड़ों में अच्छी बारिश नहीं हुई थी, लेकिन शनिवार को एक बार फिर से मौसम बदला और झमाझम बारिश शुरू हो गई. यह मूसलाधार बारिश स्थानीय लोगों के लिए किसी सौगात से कम नहीं थी.

बारिश से आलू के किसानों को फायदा
बारिश होने से सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिला है. इन दिनों पहाड़ों में आलू की बुवाई की जा रही है. अत्यधिक गर्मी की वजह से किसानों के खेत सूख गए थे, जिसकी वजह से आलू की बुवाई प्रभावित हो रही थी. लोगों ने बताया कि जैसे ही मौसम बदला और हल्की बारिश के बाद स्थानीय किसानों को भारी राहत मिली है.

बारिश से बुझी जोशीम​ठ की पहाड़ियों में लगी आग
चमोली जनपद के अधिकांश इलाकों में आग लगी हुई हैं. जिससे जोशीमठ की पहाड़ियों पर धुंध छाई हुई थी. कई जगह पेड़ जल रहे थे. झाड़ियों की आग फैल रही थी और बारिश होने की वजह से धीरे-धीरे यह शांत हो गई. आसमान से धुंध भी छठ गई है. जिससे उमस भरी गर्मी से भी राहत मिलती दिख रही है.

Tags: Chamoli News, Uttarakhand news, Uttarakhand Weather Alert, Weather Alert

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर