Home /News /uttarakhand /

weather updates hailstorm in mussorie snow on hills know weather forecast for next four days

UK Weather : चोटियों पर बर्फ, तराई में बारिश.. दो दिनों से अचानक बदला उत्तराखंड का मौसम अब कैसा रहेगा?

चमोली समेत पहाड़ी ज़िलों की चोटियों पर पिछले 48 घंटों में फिर बर्फबारी दर्ज हुई.

चमोली समेत पहाड़ी ज़िलों की चोटियों पर पिछले 48 घंटों में फिर बर्फबारी दर्ज हुई.

Uttarakhand Weather : इन दिनों उत्तराखंड में पर्यटन (Uttarakhand Tourism) के लिहाज़ से मौसम बेहद खुशगवार बना हुआ है. नैनीताल (Nainital Tourism) से लेकर औली और मसूरी से लेकर अल्मोड़ा (Tourists in Almora) तक पर्यटक कई जगहों पर प्राकृतिक आनंद लेने पहुंच रहे हैं. इसी बीच पिछले दो दिनों से मौसम (Weather Change) अचानक बदलने से कुछ जगहों पर पर्यटकों को मुश्किल भी हुई है, लेकिन ज़्यादा असर पहाड़ों में बागबानी (Fruit Gardening) पर देखा जा रहा है. वहीं, चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) की तैयारियों पर भी मौसम से बाधा देखी गई. जानिए मौसम के अपडेट (Latest Weather Updates) और अनुमान.

अधिक पढ़ें ...

नितिन सेमवाल
जोशीमठ/देहरादून. पिछले दो दिनों से उत्तराखंड में मौसम का बदला हुआ मिज़ाज आज शुक्रवार से सामान्य होने के आसार हैं. बुधवार से पहाड़ों की चोटियों पर जहां बर्फबारी का दौर शुरू हुआ, वहीं गुरुवार दोपहर से कुछ स्थानों पर मौसम ने करवट बदली, तो बारिश भी हुई. उत्तराखंड की पर्यटन नगरी के तौर पर मशहूर मसूरी में सुबह से धूप रही लेकिन दोपहर में अचानक बारिश के साथ ओले गिरे. उधर, पहाड़ में बागबानी करने वाले किसानों को इस अचानक बदले हुए मौसम की मार झेलनी पड़ सकती है, वहीं पूरे प्रदेश में पिछले दो दिनों से तापमान गिर गया है और हल्की ठंड महसूस की जा रही है.

चमोली ज़िले की बात करें तो यहां ठंड पिछले दो दिनों से ​बढ़ गई है. बुधवार को बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब और औली के ऊंचाई वाले हिस्सों पर बर्फबारी हुई. वहीं, रुद्रप्रयाग के केदारनाथ धाम के मार्ग पर भी एवलांच होने का सिलसिला जारी बताया गया. हालांकि चार धाम यात्रा के लिए इन दोनों धामों के रास्तों को खोले जाने की कवायद शुरू हो चुकी है, लेकिन पिछले बुधवार से ही इस काम में खलल पड़ता रहा. शुक्रवार यानी 25 मार्च से मौसम सामान्य की तरफ जाने के अनुमान मौसम विभाग ने दिए हैं. लेकिन पहाड़ी ज़िलों और चोटियों में बर्फ के चलते ठंड बनी रह सकती है.

अब चार दिन कैसा रहेगा मौसम?
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र की भविष्यवाणी के मुताबिक आज से राज्य भर में मौसम सामान्य हो जाएगा और 28 मार्च तक सामान्य ही रहेगा. मौसम के तेवर बदलने से पर्यटन पर हल्का असर देखा गया. मसूरी में दोपहर तीन बजे के बाद ओले गिरने से टूरिस्ट स्पॉट खाली हो गए. इधर, नैनीताल समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर सुबह या शाम को बादल छाए रहने से मौसम खुशगवार रहा और कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी या फुहार भी हुई.

झड़ गए हैं सेब के फूल
मौसम विभाग ने पहाड़ी ज़िलों में बुधवार की बर्फबारी के मद्देनज़र गुरुवार को अनुमान दिया था कि कुछ स्थानों पर तेज़ हवाओं के साथ बारिश और बर्फबारी होगी. बारिश और तेज़ हवाओं की वजह से पर्यटन पर तो लगभग न के बराबर असर पड़ रहा है लेकिन बागबानी करने वालों को काफी नुकसान हो रहा है. सेब के पौधों पर लगे फूल झड़ रहे हैं और आड़ू, खूबानी के पौधों को भी नुकसान होने की बात किसान कह रहे हैं.

Tags: Uttarakhand news, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर