Home /News /uttarakhand /

cm pushkar dhami thanks pm narendra modi for reducing excise duty from petrol and diesel nodelsp

पेट्रोल डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटने से राहत: उत्तराखंड के CM पुष्कर धामी बोले-'धन्यवाद मोदी जी'!

पेट्रोल और डीजल से केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटाने पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा है.

पेट्रोल और डीजल से केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटाने पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा है.

Uttarakhand Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल और डीजल से केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटाने को लेकर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि जनता को सीधी राहत देने के लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. इससे आम लोगों को लाभ होगा.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. पेट्रोल और डीजल से केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटाने को लेकर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि जनता को सीधी राहत देने के लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. ईंधन की कीमतों पर वैट कम होने से आम लोगों को लाभ होगा. इसके साथ धामी ने कहा कि जनता को राहत देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये बड़ा कदम उठाया है. केंद्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने से इसका सीधा लाभ जनता को होगा.

वहीं, धामी ने कहा कि गैस सिलेंडर पर भी 200 रुपये घटाए गए हैं, इससे जनता को लाभ होगा. ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की है.

पेट्रोल 9.5 रुपये लीटर स्स्ता

उत्पाद शुल्क में की गई इस कटौती से पेट्रोल 9.5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा, जबकि डीजल की कीमत में प्रति लीटर सात रुपये तक की कटौती हो जाएगी. ऐसा उत्पाद शुल्क की दर पर लगने वाले अन्य स्थानीय शुल्कों में कमी आने की वजह से होगा. शुल्क कटौती प्रभावी होने के बाद दिल्ली में रविवार से पेट्रोल की कीमत 95.91 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, जबकि इसकी मौजूद कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल 89.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिकने लगेगा जो अभी 96.67 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा है.

एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी

इसके साथ ही सरकार ने घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर भी 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलेंडरों पर यह सब्सिडी दी जाएगी. इसे जनता के लिए राहत भरा कदम माना जा रहा है.

लगातार विपक्ष उठा रहा था मांग

पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें बढ़ने के अलावा रसोई गैस की कीमतें भी लगातार बढ़ी हैं. इसकी वजह से लोगों के बजट पर बुरा असर पड़ रहा था. इसको देखते हुए तमाम जानकार एवं विपक्षी दल ईंधन कीमतों में कटौती की मांग कर रहे थे. सरकार ने इसके पहले चार नवंबर, 2021 को भी पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी, लेकिन मार्च, 2022 के दूसरे पखवाड़े से पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गई थी. जिसके लिए रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में हुई वृद्धि को जिम्मेदार बताया गया.

Tags: CM Pushkar Singh Dhami, Petrol diesel price, Pm narendra modi, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर