COVID-19: ऋषिकेश में मास्‍क न पहनने वाले विदेशियों के खिलाफ दर्ज होगा IPC की धारा 128 के तहत मुकदमा

कोरोना के खिलाफ जंग में विदेशी सैलानियों को भी भागीदार बनाने की तैयारी में है पुलिस और प्रशासन.

कोरोना के खिलाफ जंग में विदेशी सैलानियों को भी भागीदार बनाने की तैयारी में है पुलिस और प्रशासन.

ऋषिकेश (Rishikesh) में मौजूद विदेशी सैलानी (Foreign tourist) न ही लॉकडाउन (Lockdown) मानने के तैयार हैं और न ही मास्‍क पहन रहे हैं. ऐसे में उत्‍तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) ने अब इनके साथ सख्‍ती से निपटने का मन बना लिया है.

  • Share this:
ऋषिकेश. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को कम करने के लिए उत्‍तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) और प्रशासन अब हर संभव कोशिशें कर रहा है. वहीं, पुलिस और प्रशासन की तमाम कोशिशों के बावजूद बहुत से लोग ऐसे हैं, जो स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों को मानने को तैयार ही नहीं है. ऐसे लोगों में पर्यटन के लिए आए विदेशी सैलानी (Foreign tourist) भी शामिल हैं. लोगों के इस लापरवाह नजरिया को देखते हुए उत्‍तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) ने अब सख्‍ती करने का मन बना लिया है.

उत्‍तराखंड के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, ऋषिकेश में अभी भी बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी रह रहे हैं. पुलिस और प्रशासन की तरफ से कई बार एडवाइजरी और चेतावनी जारी करने के बाद भी विदेशी सैलानी न ही लॉकडाउन मानने को तैयार हैं और न ही मास्‍क पहन रहे हैं. ऐसे में, तपोवन क्षेत्र मे रह रहे विदेशी सैलानियों के लिए पुलिस और प्रशासन एक गाइड लाइन तैयार कर रहा है. पुलिस के दिशा निर्देशों का उल्‍लंघन करने वाले विदेशी सैलानियों के खिलाफ अब सख्‍ती से निपटते हुए उनके खिलाफ आईपीसी की तहत मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा.

होटल को दी गई यह जिम्‍मेदारी

तपोवन पुलिस चौकी के इंचार्ज विनोद कुमार का कहना है कि नियम ना मानने वालों को अब सजा भी हो सकती है. पुलिस का यह संदेश विदेशी सैलानियों तक पहुंचाने की जिम्‍मेदारी होटल, लॉज और आश्रम को सौंपी गई है. जिससे विदेशी सैलानियों से मास्क और लॉकडाउन के नियमों का पालन कराया जा सके. उन्‍होंने बताया कि क्षेत्र में अनुशासन बनाने के लिए पुलिस ने कई कदम उठा रही है, जिससे कोराना महामारी से जारी लड़ाई में सहयोग किया जा सके. उन्‍होंने बताया कि फिलहाल बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी तपोवन, स्वर्गाश्रम और लक्ष्मणझूला क्षेत्र में रह रहे हैं, जिनमें से आधे से ज्यादा नियमों का पालन करते हैं.
विदशी सैलानियों को अनोखी सजा

इस सब कवायद के बीच, शनिवार को लॉकडाउन का उल्‍लंघन कर रहे कुछ विदेशी सैलानियों को पुलिस ने अनोखी सजा दी है. दरअसल, गश्‍त पर निकले उत्‍तराखंड पुलिस के जवानों को साईं घाट पर करीब 10 विदेशी सैलानी गंगा नदी के किनारे चहल कदमी करते हुए दिखाई दिए. मौके पर पहुंचे चौकी प्रभारी विनोद कुमार ने सभी विदेशी नागरिकों को 500 बार यह लिखने की सजा दी गई कि मैंने लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया है मुझे माफ कर दो.







COVID-19: मुखमरी की कगार पर खड़े मजदूरों को अभी भी है खातों में 1000 रुपए आने का इंतजार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज