सोशल मीडिया पर कपल चैलेंज, सिंगल चैलेंज और फिटनैस चैलेंज करना हो सकता है खतरनाक: साइबर एक्सपर्ट

सोशल मीडिया पर कपल चैलेंज, सिंगल चैलेंज करना खतरनाक हो सकता है.
सोशल मीडिया पर कपल चैलेंज, सिंगल चैलेंज करना खतरनाक हो सकता है.

सोशल मीडिया (Social Media) में इन दिनों कई तरह के ट्रेंड चैलेंज (Trend challenge) चल रहे हैं. इसमें लाखों की तादात में लोग अपनी तस्वीरें (Photos) अपलोड कर रहे हैं. वहीं साइबर एक्सपर्ट (Cyber ​​expert) का कहना है कि सिक्योरिटी नहीं होने पर आपको हैकर्स (Hackers) नुकसान पहुंचा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 12:57 PM IST
  • Share this:
देहरादून. इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर खासकर फेसबुक (Facebook) पर कई तरह के चैलेंज ट्रेंड (Challenge Trend) का क्रेज तल रहा है. लोग चैलेंज को खुशी-खुशी स्वीकार भी कर रहे हैं और आगे फॉरवर्ड कर रहे हैं, लेकिन आप लोगों के लिए यह चैलेंज मुसीबत बन सकता है. इसलिए आपको ऐसे चेलेजों से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि हैकर्स (Hackers) आपकी प्राइवेसी को भंग कर आपको किसी मुसीबत में डाल सकते हैं.

सोशिल मीडिया में इन दिनों कपल चैलेंज फिटनेस चैलेंज और सिंगल चैलेंज जैसे कई प्रकार के चैलेंज का दौर चल रहा है. इसमें लाखों की तादात में लोग सोशिल मीडिया में लोग अपनी तस्वीरें अपलोड कर चैलेंज एक्सेप्ट कर रहे हैं, जो आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है.

अल्मोड़ा में जुगाड़ से बनाई गन की मांग हुई तेज... जंगली सुअरों, बंदरों को भगाने में हो रही कारगर साबित



साइबर एक्सपर्ट विवेक कुमार का कहना है कि अपनी प्राइवेसी सार्वजनिक करके आप हैकर्स के काम को आसान बना सकते हैं. हैकर्स आपके इन फोटो का गलत स्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आपकी इन फोटो के जरिये आपकी क्लोन आईडी बनाकर किसी भी परिचित को ठग सकते हैं. दरअसल, कुछ दिन पहले न्यूज़ 18 ने भी फेसबुक आईडी क्लोन से परिचितों से बीमारी के नाम पर परिचितों से पैसे मांगने की खबर को दिखया था और अब ऐसे चैलेंज से आप हैकरों के लिए एक आसान टारगेट बन सकते हैं. साइबर एक्सपर्ट विवेक कुमार कहते हैं कि ऐसे चैलेंजों हमें शामिल होने से पहले अपनी सिक्योरिटी का ध्यान रखना चाहिए.
वही मामले में पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सतर्क रहे और चैलेंज रेड से खुद को बचाने की कोशिश करें. अपना या पत्नी बच्चों की फोटो सोशल मीडिया में अपलोड करने से पहले अपनी सोशल मीडिया की साइट को सुरक्षित पासवर्ड के दायरे में रखें. साइबर में लगातार बढ़ रहे ठगी जैसे अपराधों में इस तरह के चैलेंज आप पर भारी न पड़े इस जिले सतर्क रहें सुरक्षित रहे. सोशल मीडिया पर परिवार के सदस्यों की फोटो डालने से आपके परिवार के सदस्यों और आपके संबंधों की पहचान उजागर हो जाती है. इससे अपराधी आपको और आपके परिवार के सदस्यों को भी निशाना बना सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज