लाइव टीवी

11 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता रिद्धिमा पांडे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील... आरे के जंगल को बचा लो

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: October 7, 2019, 4:15 PM IST
11 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता रिद्धिमा पांडे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील... आरे के जंगल को बचा लो
रिद्धिमा पांडे ने एक वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह आरे कॉलोनी में पेड़ काटने की अनुमति न दें.

रिद्धिमा ने (Riddhima Pandey) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को याद दिलाया कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम करने का वादा किया है.

  • Share this:
जलवायु परिवर्तन (Climate Change) को लेकर पांच देशों के ख़िलाफ़ संयुक्त राष्ट्र (United Nation) में याचिका डालने वाले उत्तराखंड (Uttarakhand) की बेटी रिद्धिमा पांडे (Riddhima Pandey) ने मुम्बई के आरे में जंगल (Aare Forest of Mumbai) काटे जाने का विरोध किया है. हरिद्वार में रहने वाली रिद्धिमा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से अपील की है कि विकास के नाम पर आरे के जंगलों की कटाई बन्द की जानी चाहिए. रिद्धिमा ने दुख जताया कि विकास के नाम पर पर्यावरण को नुक़सान पहुंचाया जा रहा है और वह भी तब जबकि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम करने का वादा किया है.

UN में डाली है 4 देशों के ख़िलाफ़ याचिका 

बता दें कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए पर्याप्त काम न करने पर दुनिया के 5 देशों के ख़िलाफ़ याचिका डालने वालों में हरिद्वार की रिद्धिमा पांडे भी शामिल हैं. 11 साल की रिद्धिमा पांडे हरिद्वार में रहती हैं और मूल रूप से हल्द्वानी की रहने वाली हैं.

ख़ास बात यह भी है कि जलवायु परिवर्तन के कारण पर्यावरण को हो रहे नुक़सान को लेकर जिन पांच बड़े देशों के खिलाफ़ याचिका दायर करने वालों में रिद्धिमा भारत ही नहीं एशिया की अकेली बच्ची हैं.

aarey people, मुंबई के आरे जंगल में 2500 पेड़ काटे जाने का लोग विरोध कर रहे हैं.
मुंबई के आरे जंगल में 2500 पेड़ काटे जाने का लोग विरोध कर रहे हैं.


यह है आरे जंगल का मामला 

यह भी बता दें कि मुंबई के आरे कॉलोनी में 2500 पेड़ काटने को लेकर बवाल मचा हुआ है. मुंबई मेट्रो के शेड बनाने के लिए 2500 पेड़ काटे जाने हैं. बीएमसी ने मुंबई मेट्रो रेल को पेड़ काटने की इजाज़त दी तो मुंबईवासियों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया. मुंबई जैसे कंक्रीट के जंगल वाले शहर में आरे कॉलोनी राहत की सांस की तरह है. यहां के बड़े ग्रीन पैच की वजह से वातावरण शुद्ध बना रहता है.
Loading...

मुंबई के कई सेलीब्रिटीज भी आरे कॉलोनी में पेड़ काटे जाने के विरोध में आ गईं. इनमें स्वर कोकिला लता मंगेशकर के साथ दिया मिर्ज़ा, रवीना टंडन, रणदीप हुडा के नाम शामिल थे. ख़बरों के अनुसार श्रद्धा कपूर को भी प्रदर्शन स्थल पर देखा गया था.

aarey people protest, स्थानीय लोगों के साथ कई सेलेब्रिटी भी आरे के जंगल काटे जाे का विरोध कर रहे हैं.
स्थानीय लोगों के साथ कई सेलेब्रिटी भी आरे के जंगल काटे जाे का विरोध कर रहे हैं.


रिद्धिमा की अपील 

अब 11 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता रिद्धिमा पांडे भी आरे कॉलोनी में पेड़ काटे जाने के विरोध में आ गई हैं. रिद्धिमा ने एक वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह आरे कॉलोनी में पेड़ काटने की अनुमति न दें.

रिद्धिमा ने कहा कि यह और भी दुखद है कि लोगों के विरोध के बावजूद महाराष्ट्र सरकार पर्यावरण को इतने बड़े नुक़सान को होने दे रही है.



ये भी देखें: 

उत्‍तराखंड सरकार चाहती है काटे जाएं लाखों चीड़-देवदार के पेड़

ग्रेटा थनबर्ग के साथ 5 देशों को कठघरे में खड़ी करने वालों में शामिल हैं उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 1:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...