Assembly Banner 2021

Good News: उत्तराखंड-दिल्ली के बीच रेलवे चलाने जा रहा 2 नई जनशाताब्दी ट्रेन, जानिए रूट

दिल्ली समेत देश के अन्य शहरों में नौकरी करने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी.

दिल्ली समेत देश के अन्य शहरों में नौकरी करने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी.

अगले 10 दिनों के भीतर भारतीय रेलवे उत्तराखंड और दिल्ली के बीच दो नई ट्रेंने चलाने जा रहा है. टनकपुर और कोटद्वार से चलने वाली इन ट्रेनों से दिल्ली समेत देश के अन्य शहरों में नौकरी करने वाले उत्तराखंड के लोगों को सुविधा मिलेगी.

  • Share this:
हल्द्वानी. उत्तराखंड और देश की राजधानी दिल्ली के बीच ट्रेन के जरिये और बेहतर कनेक्टिविटी के लिए रेलवे नए कदम उठाने जा रहा है. रेलवे गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों को राजधानी दिल्ली से जोड़ने के लिए प्रदेश से दो नई ट्रेनें चलाने जा रहा है. अगले 10 दिनों के भीतर दोनोंं ट्रेनेंं चलने लगेंगी. टनकपुर और कोटद्वार से चलने वाली इन ट्रेनों से दिल्ली समेत देश के अन्य शहरों में नौकरी करने वाले उत्तराखंड के लोगों को सुविधा मिलेगी. साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. कोटद्वार वाली ट्रेन से जिम कॉर्बेट और गढ़वाल स्थित चार धाम की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा. टनकपुर वाली ट्रेन से मां पूर्णागिरी के पवित्र धाम में श्रद्धालु आसानी से पहुंच सकेंगे. साथ ही नेपाल के नागरिकों को भी ट्रेन का फायदा मिलेगा.

सासंद अनिल बलूनी की पहल का असर
बीजेपी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी लंबे समय से इन दोनों ट्रेनों के लिए प्रयास कर रहे थे. बलूनी ने इन ट्रेनों को चलाने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल से भी मिले थे. रेल मंत्री पियूष गोयल ने अपने ट्वीट में भी स्वीकार किया। सांसद अनिल बलूनी के मुताबिक दोनों ट्रेनों के चलने से उत्तराखंड के पर्यटन को अच्छा लाभ मिलेगा. गढ़वाल जाने वाले पर्यटक दिल्ली से सीधे सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस ले सकते हैं. कुमाऊं के पिथौरागढ़, टनकपुर, चंपावत के लोगों के लिए टनकपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली पूर्णागिरी जनशताब्दी एक्सप्रेस सुविधाजनक रहेगी. बलूनी के मुताबिक पूर्णागिरी जन शताब्दी एक्सप्रेस 26 फरवरी से शुरू हो जाएगी. सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस 3 मार्च से चलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज