Assembly Banner 2021

केदारनाथ: चारधाम यात्रा के लिए GMVN को मिलने लगी एडवांस बुकिंग, 3 नई ध्यान गुफाएं तैयार


चारधाम यात्रा में 2019 में करीब 32 लाख यात्री आए, वहां 2020 में सिर्फ 3 लाख यात्री ही पहुंचे

चारधाम यात्रा में 2019 में करीब 32 लाख यात्री आए, वहां 2020 में सिर्फ 3 लाख यात्री ही पहुंचे

Meditation Cave Kedarnath: केदारनाथ में 3 नई ध्यान गुफाएं टूरिस्ट्स के लिए तैयार हैं. गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) को इस बार अच्छे सीजन की उम्मीद है. 2020 में कोरोना की एंट्री के साथ मार्च में लॉकडाउन हुआ तो पूरा माहौल बदल गया. इस बार उम्मीद जगी है.

  • Share this:
देहरादून. कोरोना के कम होते डर के बीच चारधाम यात्रा के लिए एडवांस बुकिंग अभी से होने लगी है. केदारनाथ में पीएम मोदी ने जिस गुफा में ध्यान किया था, उसके साथ 3 और गुफाएं पर्यटकों के लिए तैयार हैं. गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) को इस बार अच्छे सीजन की उम्मीद है. साल 2020 में कोरोना की एंट्री के साथ मार्च में लॉकडाउन हुआ तो पूरा माहौल बदल गया लेकिन एक साल बाद इस बार उम्मीद जगी है. चारधाम यात्रा में गेस्ट हाउस से लेकर हेली सर्विस मैनेज करने वाले जीएमवीएन को अच्छे सीजन की उम्मीद है. फरवरी के आखिर हफ्ते से ही गेस्ट हाउस की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है.

चारधाम यात्रा में 2019 में करीब 32 लाख यात्री आए, वहां 2020 में सिर्फ 3 लाख यात्री ही पहुंचे. गढ़वाल मंडल विकास निगम को करीब 50 करोड़ से ज़्यादा का नुकसान हुआ. साल 2020 में जहां बद्रीनाथ धाम के कपाट कोरोना की वजह से करीब 17 दिन बाद 15 मई को खुले. 29 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट तो खुल चुके थे लेकिन यात्रा 8 जुलाई के बाद शुरू हुई. जब अनलॉक के बाद देशभर में मंदिर खोलने की गाइड लाइन जारी की गई.

इस बार जहां अच्छी इनकम की उम्मीद है. केदारनाथ में 3 नई ध्यान गुफाएं टूरिस्ट्स के लिए तैयार हैं. पिछले 10 साल में दो बड़ी घटनाओं ने चारधाम यात्रा पर बड़ा असर डाला. 2013 में केदारनाथ आपदा और 2020 में कोरोना ने यात्रा की रौनक गायब कर दी. हर बार बिजनेस को बड़ा नुकसान हुआ लेकिन फिर बदले हालात में इस बार सब कुछ बेहतर होने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज