लाइव टीवी

32% GDP नहीं SGST: मुख्यमंत्री ने कहा एक जैसे शब्दों की वजह से हुई गलती, तूल न दें

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: December 4, 2019, 4:33 PM IST
32% GDP नहीं SGST: मुख्यमंत्री ने कहा एक जैसे शब्दों की वजह से हुई गलती, तूल न दें
रविवार को नैनीताल में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा था कि उत्तराखंड के जीएसटी में 3रविवार को नैनीताल में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा था कि उत्तराखंड के जीएसटी में 32 फ़ीसदी की बढोत्तरी हुई है. 2 फ़ीसदी की बढोत्तरी हुई है.

न्यूज़ 18 ने सोमवार को ही ख़बर छापकर साफ़ कर दिया था कि जीडीपी (GDP) नहीं एसजीएसटी (SGST) 32 फ़ीसदी बढ़ा है.

  • Share this:
देहरादून. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) ने कहा है कि 32 फ़ीसदी जीडीपी वृद्धि वाला बयान ज़ुबान फ़िसलने (Slip of Tongue) का मामला है उसे तूल नहीं दिया जाना चाहिए. बता दें कि न्यूज़ 18 ने सोमवार को ही ख़बर छापकर साफ़ कर दिया था कि जीडीपी (GDP) नहीं एसजीएसटी (SGST) 32 फ़ीसदी बढ़ा है. न्यूज़ 18 को आर्थिक मामलों के जानकार ने यह भी कहा था कि यह ज़ुबान फ़िसलने का मामला हो सकता है. बाद में वित्त सचिव अमित नेगी (Amit Negi) ने भी इसकी पुष्टि की थी.

सुर्खियां बना बयान 

बता दें कि रविवार को नैनीताल में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि उत्तराखंड के जीएसटी में 32 फ़ीसदी की बढोत्तरी हुई है. उन्होंने यह भी कहा था कि कर्नाटक के बाद उत्तराखंड की जीडीपी वृद्धि सर्वाधिक है. पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस पर सवाल उठाए थे और कहा था कि अगर जीडीपी बढ़ रही है तो राजस्व क्यों कम हो रहा है, रोज़गार क्यों नहीं मिल रहे.

मुख्यमंत्री के इस बयान को प्रदेश के टीवी चैनलों और अख़बारों ने सुर्खियों में छापा था. आंकड़ा अविश्वसनीय लगने पर न्यूज़ 18 ने गढ़वाल विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर एमसी सती से बात की. उन्होंने बताया कि जीडीपी वृद्धि मुख्यमंत्री के दावे की एक तिहाई यानी 11 फ़ीसदी है. उन्होंने यह भी कहा था कि यह ज़ुबान फ़िसलने की वजह से हो सकता है या पर्यटकों की आमद में वृद्धि जो 36 फ़ीसदी है, उससे मिक्स हो गया हो.



एक जैसे शब्दों पर फ़िसली ज़ुबान 

इसके बाद वित्त सचिव अमित नेगी ने भी इस बात की पुष्टि की थी जीडीपी वृद्धि करीब 11 फ़ीसदी ही है. उन्होंने न्यूज़ 18 को बताया था कि 32 फ़ीसदी वृद्धि राज्य के जीएसटी कलेक्शन में हुई है. चूंकि उससे एक दिन पहले ही देश के नवंबर के जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े आए थे जो एक लाख करोड़ पार हो गए थे इसलिए मुख्यमंत्री को यह आंकड़े दिए गए थे.
Loading...

आज न्यूज़ 18 से बात करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने साफ़ किया कि वह राज्य के जीएसटी कलेक्शन की बात कर रहे थे जीडीपी की नहीं. उन्होंने कहा कि जीएसटी कलेक्शन में उत्तराखंड कर्नाटक के बाद दूसरे नंबर पर है. उन्होंने यह भी कहा कि मिलते-जुलते शब्द होने की वजह से ऐसा हो गया. उन्होंने यह भी कहा कि इस बात को कुछ लोग ग़लत तरीके से पेश कर रहे हैं और ऐसा नहीं होना चाहिए.

ये भी देखें: 

EXCLUSIVE: उत्तराखंड की GDP नहीं, SGST में हुई है 32% बढ़ोत्तरी 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 1:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...