19 से 22 नवंबर तक देश भर से 50 टीमें नयार वैली एडवेंचर फेस्टिवल में करेंगी मुकाबला

त्रिवेंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 13 डिस्ट्रिक्ट, 13 डेस्टिनेशन योजना में पौड़ी में सतपुली को ही नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित करने के लिए चुना गया है.
त्रिवेंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 13 डिस्ट्रिक्ट, 13 डेस्टिनेशन योजना में पौड़ी में सतपुली को ही नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित करने के लिए चुना गया है.

मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र सतपुली को इस एडवेंचर फ़ेस्टिवल से नई पहचान मिलने की आशा

  • Share this:
देहरादून. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के गृहक्षेत्र सतपुली में अगले महीने एडवेंचर फ़ेस्टिवल होने जा रहा है. सतपुली में नयार नदी संगम के साथ ही बिलखेत में भी चार दिन का एडवेंचर फ़ेस्टिवल होने नाज रहा है. बता दें कि त्रिवेंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 13 डिस्ट्रिक्ट, 13 डेस्टिनेशन योजना में पौड़ी में सतपुली को ही नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित करने के लिए चुना गया है. नयार वैली एडवेंचर फेस्टिवल के आयोजन को इसे पहचान देने की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है.

पूर्वी नयार और पश्चिमी नयार का संगम है यहां 

कोरोना के चलते साल 2020 में प्रस्तावित एडवेंचर समिट आयोजित नहीं हो सकी. इसका मकसद राज्य में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देना था. सरकार समिट के ज़रिए देश भर में यह संदेश देना चाह रही थी कि उत्तराखंड में एडवेंचर टूरिज्म की पर्याप्त संभावनाएं हैं. अब यही संदेश सरकार अगले महीने आयोजित होने जा रहे एडवेंचर फेस्टिवल से देने की कोशिश है.



19 से 22 नवंबर तक पौड़ी ज़िले के सतपुली और बिलखेत में नयार वैली एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन होगा. सतपुली में पूर्वी नयार और पश्चिमी नयार नदियों का संगम होता है और यह पौड़ी का अच्छा ख़ासा मार्केट भी है. 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के तहत इसके डेवलपमेन्ट को लेकर काम भी चल रहा है. एडवेंचर फ़ेस्टिवल इसे पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण साबित ह सकता है.
देशभर से करीब 50 टीमें होंगी शामिल

19 नवंबर से होने वाले एडवेंचर फेस्टिवल में देश भर से करीब 50 टीमें पहुंचेंगी, जो यहां अलग-अलग एडवेंचर एक्टिविटीज़ में शामिल होंगी. इसमें पैरा ग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, राफ्टिंग, क्याकिंग जैसे इवेंट्स होंगे. उत्तराखंड में पहली बार इस तरह का एडवेंचर फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि इस फेस्टिवल के आयोजन की ज़िम्मेदारी डीएम पौड़ी को सौंपी गई है और उन्हें इसकी तैयारी के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि फ़ेस्टिवल में देश भर से करीब 50 टीमें शामिल होंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज