66वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारः उत्तराखंड को लगातार दूसरे साल बेस्ट फ़िल्म फ़्रेंडली राज्य का अवार्ड

दिल्ली में शास्त्री भवन में 66वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों का ऐलान हुआ तो सबसे पहला नाम उत्तराखंड का ही आया.

Rajesh Dobriyal | News18 Uttarakhand
Updated: August 9, 2019, 4:01 PM IST
66वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारः उत्तराखंड को लगातार दूसरे साल बेस्ट फ़िल्म फ़्रेंडली राज्य का अवार्ड
बत्ती गुल मीटर चालू फ़िल्म की ज़्यादातर शूटिंग टिहरी में हुई है.
Rajesh Dobriyal | News18 Uttarakhand
Updated: August 9, 2019, 4:01 PM IST
उत्तराखंड के फ़िल्म प्रेमियों के लिए अच्छी ख़बर है. दिल्ली में शास्त्री भवन में 66वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों का ऐलान हुआ तो सबसे पहला नाम उत्तराखंड का ही आया. उत्तराखंड को बेस्ट फ़िल्म फ़्रेंडली स्टेट का अवॉर्ड दिए जाने का ऐलान किया गया. यानि कि फ़िल्मों की शूटिंग के लिहाज से उत्तराखंड सबसे अच्छा राज्य है. ख़ास बात यह है कि राज्य ने लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार जीता है. पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड में कई बड़ी फ़िल्मों की शूटिंग हुई है जिनमें रजनीकांत जैसे मेगा स्टार की फ़िल्म भी शामिल है. मीटर गुल बत्ती चालू की ज़्यादातर शूटिंग टिहरी में ही हुई है.

फ़ीचर फ़िल्म कैटेगरी में 31 अवार्ड दिए जाते हैं. इस साल इनके लिए 419 फ़िल्मों की एंट्री आई थी. 7 सदस्यीय ज्यूरी ने 45 दिन में इनकी स्क्रीनिंग कर फ़ैसला किया. बेस्ट फ़िल्म फ़्रेंडली स्टेट कैटेगरी के लिए 18 राज्यों ने आवेदन किया था. ज्यूरी को इनमें उत्तराखंड का आवेदन सबसे मज़बूत लगा.

पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड फ़िल्म इंडस्ट्री के फ़ेवरेट डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है. बत्ती गुल-मीटर चालू, केदारनाथ जैसी चर्चित फ़िल्मों की ज़्यादातर शूटिंग राज्य में हुई है तो दक्षिण भारतीय फ़िल्मकारों की नज़रों में भी उत्तराखंड की ख़ूबसूरती छा गई है. मेगा स्टार रजनीकांत ने की एक फ़िल्म की शूटिंग राज्य में हुई है तो बाहुबली के निर्देशक एसएस राजामौली भी उत्तराखंड शूटिंग के लिए आए हैं.

इनके अलावा अजय देवगन प्रोडक्शन द्वारा निर्मित हिन्दी फिल्म ‘शिवाय’, तिग्मांशु धूलिया निर्देशित राग देश, तेलगु फिल्म ‘ब्रहमोत्सवम’, हिन्दी फिल्म ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर-2’, जॉन इब्राहिम की ‘परमाणु’, ‘रायफलमैन जसबंत सिंह रावत’ के साथ ही मराठी फिल्म ‘फुर्र’ उत्तराखंड में शूट हुई फ़िल्मों में उल्लेखनीय हैं.

इनके अलावा सोनी टीवी पर प्रसारित सीरियल ‘बडे भैय्या की दुल्हनिया, ज़ी टीवी पर प्रसारित धारावाहिक ‘पिया अलबेला’, एम टीवी पर प्रसारित होने वाला रियलिटी Splitsvilla Session 10, बेपनाह जैसी टीवी सीरीज़ की शूटिंग भी यहां हुई है.

ये भी पढ़ें:

नई टिहरी में हैं शाहिद और श्रद्धा कपूर के 'घर'
Loading...

फिल्म निर्माता महशे भट्ट बेटी पूजा भट्ट के साथ पहुंचे केदारनाथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 3:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...