Home /News /uttarakhand /

8 lakh 26 thousand pilgrims visited char dham till may 21 death toll reaches 59 badrinath kedarnath temple nodark

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, अब तक 8.26 लाख ने किए दर्शन, 59 लोगों की मौत

केदारनाथ में हुई ताजा बर्फबारी ने श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ा दी है.

केदारनाथ में हुई ताजा बर्फबारी ने श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ा दी है.

Chardham Yatra 2022: चारधाम यात्रा में इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. अब तक आठ लाख 26 हजार से अधिक श्रद्धालु धामों के दर्शन कर चुके हैं. जबकि केदारनाथ में सबसे अधिक 2,83,188 श्रद्धालु पहुंचे हैं. वहीं, अब तक 59 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच केदारनाथ में हुई ताजा बर्फबारी ने और परेशानी बढ़ा दी है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. चारधाम यात्रा 2022 में 21 मई तक आठ लाख 26 हजार से अधिक श्रद्धालु धामों के दर्शन कर चुके हैं. यही नहीं, श्रद्धालुओं की उमड़ रही भारी भीड़ को संभालने में प्रशासन के भी पसीने छूट रहे हैं. जबकि उत्‍तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी कई बार श्रद्धालुओं से अपील कर चुके हैं कि अपना रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद ही यात्रा करें. वहीं, चारधाम यात्रा के दौरान अब तक 59 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है, जिसमें अधिकांश मामले हार्ट अटैक के हैं. इस बीच केदारनाथ में ताजा बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है.

बहरहाल, 21 मई तक 8,26,324 श्रद्धालु चारधाम की यात्रा कर चुके हैं. इस दौरान 8 से 21 मई के बीच बद्रीनाथ धाम में 2,62,015, तो 6 से 21 मई तक केदारनाथ में 2,83,188 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं. बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी के मुताबिक, अब इन दोनों जगह 5,45,203 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं. वहीं, हर रोज भारी भीड़ देखने को मिल रही है.

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के 3 मई को खुले कपाट, केदारनाथ 6, तो बद्रीनाथ 8 मई 
बता दें कि इस बार 3 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हुआ था. जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई और बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को भक्तों के लिए खोले गए थे. वहीं, कपाट खुलने के बाद श्रद्धालुओं ने राज्‍य सरकार और प्रशासन के पसीने छुड़ा दिए हैं. दरअसल इस बार तीर्थयात्रियों में चारों धाम के दर्शन करने के लिए भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. वहीं,धामों की वहन क्षमता के अनुसार यात्रियों का रजिस्‍ट्रेशन फुल है.

चारधाम यात्रा में अब तक 59 मौत
चारधाम यात्रा में अब तक 59 तीर्थयात्रियों की मौत हुई है. इस दौरान केदारनाथ में 28, ब्रदीनाथ में 11, यमुनोत्री में 16 और गंगोत्री में चार लोगों ने दम तोड़ा है. इसमें से 57 लोगों की मौत की वजह हार्ट अटैक है. इसके पहाड़ों पर ज्यादा ठंड और ऊंचाई होने की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्‍कत पेश आ रही है.

Tags: Badrinath Dham, Char Dham Yatra, Kedarnath Dham, Snowfall in Uttarakhand

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर