लाइव टीवी

GRD बोर्डिंग गैंगरेप में स्कूल प्रिंसिपल, डायरेक्टर और 3 नाबालिगों समेत 8 को कैद
Dehradun News in Hindi

satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: February 3, 2020, 6:26 PM IST
GRD बोर्डिंग गैंगरेप में स्कूल प्रिंसिपल, डायरेक्टर और 3 नाबालिगों समेत 8 को कैद
मामला सामने आने के बाद सीबीएसई ने जीआरडी स्कूल की मान्यता भी रद्द भी कर दी थी.

इस मामले में स्कूल की आया सरकारी गवाह बन गई थी जिसे बरी कर दिया गया.

  • Share this:
देहरादून. देहरादून के जीआरडी बोर्डिंग स्कूल गैंगरेप केस में पॉक्सो कोर्ट ने फ़ैसला सुना दिया है. इस मामले में स्कूल के चार छात्रों को गैंग रेप का दोषी पाया गया और स्कूल प्रबंधन को मामले को छुपाने के लिए षड्यंत्र करने का. दोषी छात्रों में से 3 नाबालिग हैं और इसलिए उन्हें सज़ा तुलनात्मक रूप से कम दी गई है. पॉक्सो कोर्ट ने सरकारी गवाह बन गई आया को बरी कर दिया.

अपराध को छुपाया 

बता दें कि 14 अगस्त, 2018 को जीआरडी बोर्डिंग स्कूल में पोर्न विडियो दिखाकर स्कूल के ही चार छात्रों के एक 16 साल की नाबालिग छात्रा से गैंग रेप किए जाने का मामला सामने आया था. इस मामले में आरोप सही साबित होने पर 3 नाबालिग छात्रों को पॉक्सो कोर्ट ने तीन-तीन साल की सज़ा सुनाई और बालिग छात्र सरबजीत को 20 साल की सज़ा दी.

इस गैंग रेप की शिकायत पीड़ित छात्रा ने स्कूल प्रबंधन से की थी लेकिन प्रबंधन ने न सिर्फ़ इसे छिपाया बल्कि छात्रा पर भी चुप रहने का दबाव डाला. कॉलेज प्रशासन की मिलीभगत से छात्रा का गर्भपात भी करवाया गया था. स्थिति यह थी कि मीडिया में मामला आने तक पीड़िता के घर वाले भी उसके साथ हुए जघन्य अपराध से अनजान थे.

सज़ा 

पॉक्सो कोर्ट ने आपराधिक षड्यंत्र में स्कूल के तत्कालिक प्रिसिंपल जितेंद्र शर्मा को तीन साल की सज़ा सुनाई. स्कूल की निदेशक लता गुप्ता, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी दीपक उसकी पत्नी तनु को 9-9 साल क़ैद की सज़ा सुनाई गई.

स्कूल प्रबंधन को साक्ष्य छुपाने, षड्यंत्र और गर्भपात कराने में दोषी करार देते हुए 10 लाख का जुर्माना भी लगाया गया. इस मामले में स्कूल की आया सरकारी गवाह बन गई थी जिसे बरी कर दिया गया.सबक बनेगा 

न्यूज़18 ने जीआरडी में हुए इस क्राइम के हर पहलू को प्रमुखता से दिखाया था जिसके बाद सीबीएसई ने जीआरडी स्कूल की मान्यता भी रद्द भी कर दी थी.

इस केस के सरकारी वकील जेपी रतूड़ी ने कहा कि आज कोर्ट के इस फ़ैसले से जहां पीड़िता को इंसाफ़ मिलेगा तो जीआरडी जैसे स्कूलों के लिए भी यह सबक बनेगा.

ये भी देखें: 

शर्मनाक... गैंगरेप पीड़िता छात्र को नहीं दिया देहरादून के स्कूलों ने एडमिशन

गैंगरेप पर हाईकोर्ट सख़्त, 857 पोर्न साइट को बंद करने का दिया आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 6:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर