5000 के लिए 1 करोड़ की ज़मीन के फ़्रॉड में शामिल हुई थीं दादी अम्मा, दून पुलिस ने किया गिरफ़्तार

राजधानी का यह पहला मामला है जिसमें एक मृतक महिला की करोड़ों की ज़मीन को हड़पने के लिए भू-माफ़िया ने एक दूसरी महिला को खड़ा किया और एक करोड़ रुपये में ज़मीन का सौदा कर लिया.

Land Fraud: तीन साल पहले स्वर्ग सिधार चुकी प्रेमा देवी बनकर खरीदार के सामने पेश हुई थीं 60 साल की बुजुर्ग महिला. छानबीन के दौरान हुआ इसका खुलासा.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड राज्य बनने से पहले से ही दून घाटी वरिष्ठ अधिकारियों, रईसों की आरामगाह रही है और यहां देश भर के लोग ज़मीन लेते रहे हैं. देहरादून के राजधानी (अस्थाई) बनने के बाद से यहां बड़े पैमाने पर भूमाफ़िया सक्रिय हो गए और आए दिन ज़मीन सम्बन्धी धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं. दून में अपनी तरह के पहले मामले में एक 60 साल की महिला को ज़मीन की धोखाधड़ी में शामिल होने पर गिरफ़्तार किया गया है. ख़ास बात यह है कि एक करोड़ की ज़मीन के इस सौदे में इस महिला को महज़ 5000 रुपये ही मिलने थे.

राजधानी का यह पहला मामला है जिसमें एक मृतक महिला की करोड़ों की ज़मीन को हड़पने के लिए भू-माफ़िया ने एक दूसरी महिला को खड़ा किया और एक करोड़ रुपये में ज़मीन का सौदा कर लिया. भू-माफ़िया ने 70 लाख रुपये वसूल भी लिए थे लेकिन दाखिल-खारिज करवाने की प्रक्रिया में इस धोखाधड़ी का पता चल गया.

देहरादून के मसूरी इलाके में हरियाणा की प्रेमा देवी की ज़मीन है जिसकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है. प्रेमा देवी की 3 साल पहले मौत हो चुकी है. भू-माफ़िया यह बात जानते थे और उन्होंने इस ज़मीन का सौदा एक व्यक्ति से एक करोड़ रुपये में कर लिया. इसके लिए मुजफ्फरनगर की रहने वाली ज़रीना बेगम (बदला हुआ नाम) को प्रेमा देवी बनाकर पेश किया.

खरीदार ने ज़मीन के लिए 70 लाख रुपये का भुगतान भी कर दिया था, लेकिन जब वह ज़मीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए पहुंचा तो पता लगगा कि प्रेमा देवी की मौत तीन साल पहले ही हो चुकी थी. इसके बाद खरीदार ने पुलिस को धोखाधड़ी की शिकायत की.

5000 रुपये मिलते थे 
सीओ सिटी शेखर सुयाल ने बताया कि धोखाधड़ी के इस मामले में पुलिस ने ज़रीना बेगम समेत एक और आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया है. अभी इस  मामले से जुड़े कुछ लोग फरार हैं, जिनको जल्द पकड़ा जाएगा. साथ ही पुलिस इस गैंग की हिस्ट्री भी तलाश कर रही है.



पूछताछ में ज़रीना बेगम ने पुलिस को बताया कि वह पहले भी ज़मीन की धोखाधड़ी के मामलों में शामिल रही है. उनका काम ज़मीन की मालकिन बनकर रजिस्ट्रार के सामने कागज़ों में अँगूठा लगाना था. इस काम के लिए उन्‍हें 5000 रुपये दिए जाते थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.