वन्य जीवों से प्रेम: 7 सांप, हॉक ईगल और चील के साथ एक ही कमरे में रहता है ये शख्स
Dehradun News in Hindi

वन्य जीवों से प्रेम: 7 सांप, हॉक ईगल और चील के साथ एक ही कमरे में रहता है ये शख्स
हॉक ईगल (फाइल फोटो)

चील, सांप या हॉक ईगल को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) के अलग-अलग क्षेत्रों से रेस्क्यू किया गया है, जिनकी देखभाल अरशद देखभाल कर रहे हैं. ठीक होते ही इन जीव-जंतुओं को रिलीज कर दिया जाएगा

  • Share this:
देहरादून. हम में से कइयों को पशु-पक्षियों से प्यार है. लेकिन उत्तराखंड (Uttarakhand) के देहरादून के निवासी अरशद को वन्य जीवों से इतना प्यार है कि उन्होंने अपने कमरे में एक नहीं बल्कि कई जीव-जंतु पाल रखे हैं. ये कोई आम जीव नहीं बल्कि गोल्डन रैट स्नैक, चैंजेबल हॉक ईगल, बाज और चील हैं. इनमें से छह अन्य सांप (Snake) भी हैं.

दरअसल, ये सभी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) के अलग-अलग क्षेत्रों से रेस्क्यू किए गए हैं. ये जीव-जंतु किसी न किसी तरह से चोटिल हैं जिनकी अरशद देखभाल कर रहे हैं. ठीक होते ही इन जीव-जंतुओं को रिलीज (खुले में छोड़ना) कर दिया जाएगा. अरशद को वाइल्ड लाइफ से बेइंतहा प्रेम है मगर इसके साथ-साथ वो वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट भी हैं. अरशद हरपेटोलॉजी यानी सरीसृप विज्ञान में डिप्लोमा प्राप्त हैं और वन विभाग में संविदा (कॉन्ट्रैक्ट) पर बतैार रेस्क्यू एक्सपर्ट तैनात हैं.

अरशद का कहना है कि हाई एल्टीट्यूड पर रहने वाला हॉक ईगल पहली बार देहरादून क्षेत्र में देखा गया. हॉक ईगल ऊंचाई पर रहकर अपने शिकार पर नजर रखता है और फिर अपने शिकार- हिरन जैसे जानवरों को अपने पंजों में उठा कर उड़ जाता है. राजपुर रोड पर हॉक ईगल पंख पर चोट लगने के कारण घायल अवस्था में पड़ा मिला था. जिसे अरशद ट्रीटमेंट दे रहे हैं. अब वो स्वस्थ है और करीब-करीब उड़ने के लिए भी तैयार है. उसे इसी हफ्ते जंगल में छोड़ दिया जाएगा.



घर में ही दे रहे ट्रीटमेंट
दरअसल, राजधानी देहरादून में एकमात्र यहीं के जू में ही रेस्क्यू सेंटर बनाया गया है. लेकिन जानवरों में भी कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जू में लॉकडाउन है. लिहाजा रेस्क्यू सेंटर भी बंद हैं. ऐसे में अरशद वाइल्ड लाइफ को अपने घर से ही ट्रीटमेंट दे रहे हैं. फिर चाहे सात-सात सांप हों या फिर हॉक ईगल या चील.

ये भी पढ़ें: Lockdown 3.0: दूसरे राज्यों से उत्तराखंड वापस आए लोग, कहा-थैंक्यू यू सीएम साहब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज