कोरोना से जंग में फ़्रंटलाइन वॉरियर्स की ढाल बनेंगी ये 7 जड़ी-बूटियां... आयुष मंत्रालय ने बनाई रक्षा किट
Dehradun News in Hindi

कोरोना से जंग में फ़्रंटलाइन वॉरियर्स की ढाल बनेंगी ये 7 जड़ी-बूटियां... आयुष मंत्रालय ने बनाई रक्षा किट
आयुष विभाग का दावा है कि इस रक्षा किट से इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है.

आयुष विभाग कोरोना योद्धाओं को चार लाख रक्षा किट निशुल्क देगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देहरादून. कोरोना महामारी में इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उत्तराखंड आयुष विभाग ने आयुष रक्षा किट निकाली है. हालांकि यह किट रक्षा आम लोगों के लिए नहीं बल्कि कोरोना महामारी से लड़ रहे फ्रंटलाइनर्स जैसे कि डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, पुलिसकर्मी, सफ़ाई कर्मचारी और मीडिया कर्मियों के लिए है. आयुष विभाग का दावा है कि इस रक्षा किट से इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है और इन्मुनिटि को बढ़ाकर अब तक के इस सबसे ख़तरनाक वायरस का मुकाबला किया जा सकता है, उसे हराया या सकता है.

आयुष रक्षा किट 

दुनिया भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए रिसर्च जारी है लेकिन अब तक कोई वैक्सीन विकसित नहीं हो पाई है. अभी तक कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ों का इलाज डॉक्टर अलग-अलग दवाओं के कॉन्बिनेशन से कर रहे हैं. डॉक्टर भी कोरोना वायरस से बचने के लिए कई तरह की सलाह दे रहे हैं और इनमें अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके और नुस्खे बताए जा रहे हैं.



उत्तराखंड आयुष विभाग ने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए यह आयुष रक्षा किट बनाई है जिससे व्यक्ति अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकता है.



काढ़ा और गोलियां 

सबसे पहले तो यह जानते हैं कि इस आयुष रक्षा किट में क्या क्या चीजें हैं जिनसे इम्युनिटी बढ़ाई जा सकेगी. इस किट में है आयुष रक्षा काढ़ा (पाउडर), अश्वगंधा वटी (टेबलेट), संशमनी वटी (टेबलेट). यूं तो ये तीन ही चीज़ें इस पैकेट में मिलती हैं लेकिन इस आयुष रक्षा किट को कुल 7 जड़ी बूटियों से मिलाकर बनाया गया है.

अब जान लेते हैं कि इसके इस्तेमाल का तरीका. आयुष रक्षा काढ़ा बनाने के लिए पाउडर को दिन में, सुबह और शाम को पीना है. इस रक्षा काढ़ा के दो चम्मच को रात भर दो कप पानी में भिगोकर रखना है और सुबह उबालकर पीना है. इसके अलावा अश्वगंधा वटी और संशमनी वटी की एक गोली सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ खानी हैं.

aayush raksha kaadha, आयुष विभाग ने यह रक्षा किट कोरोना महामारी से फ्रंट लाइन पर लड़ रहे योद्धाओं के लिए तैयार की है.
आयुष विभाग ने यह रक्षा किट कोरोना महामारी से फ्रंट लाइन पर लड़ रहे योद्धाओं के लिए तैयार की है.


आयुष विभाग का दावा है कि इसका नियमित सेवन करने से न सिर्फ़ कोरोना महामारी बल्कि अन्य वायरल बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

कोरोना वॉरियर्स को निशुल्क 

आयुष विभाग ने यह रक्षा किट कोरोना महामारी से फ्रंट लाइन पर लड़ रहे योद्धाओं के लिए तैयार की है. इन लोगों को आयुष विभाग लगभग चार लाख रक्षा किट निशुल्क देगा. इस रक्षा किट को हरिद्वार के ऋषिकुल महाविद्यालय की फार्मेसी में बनाया गया है.

उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत के मुताबिक एक इस आयुष रक्षा किट में 15 दिन तक सेवन की सामग्री है. 15 दिन का कोर्स करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है. जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती तब तक आम लोगों को इस वायरस की शर्तों के मुताबिक चलना होगा और अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना बचाव का एक ज़रूरी उपाय है.

ये भी देखें: 
First published: June 1, 2020, 11:35 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading