लाइव टीवी

बच्‍ची ने की शिकायत- केंद्रीय विद्यालय की प्रिंसिपल करवाती थीं घर के काम, करती थीं मारपीट

Bharti Saklani | News18 Uttarakhand
Updated: January 8, 2019, 3:19 PM IST
बच्‍ची ने की शिकायत- केंद्रीय विद्यालय की प्रिंसिपल करवाती थीं घर के काम, करती थीं मारपीट
सांकेतिक तस्वीर

जोशीमठ की बच्ची ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग से शिकायत की है कि केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी की प्राचार्या उसे पढ़ाने के नाम पर देहरादून अपने घर ले गई थीं, लेकिन उससे घर का काम करवाया जाता था और मारपीट की जाती थी.

  • Share this:
देहरादून के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी की प्रधानाचार्य पर बाल मज़दूरी कराने का आरोप लगा है. जोशीमठ की रहने वाली 15 साल की बच्ची ने बाल मजदूरी और मारपीट करने का आरोप लगाते हुए बाल आयोग को शिकायत की है. इसके बाद बाल आयोग ने डीजीपी को पत्र लिखकर बच्ची की शिकायत पर जीरो एफआईआर दर्ज करने को कहा है.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग को लिखी चिट्ठी में जोशीमठ की बच्ची ने शिकायत की है कि पढ़ाने के नाम पर केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी की प्राचार्या उसे देहरादून अपने घर ले गई थीं, लेकिन उससे घर का काम करवाया जाता था और मारपीट की जाती थी. पीड़िता किसी तरह वहां से निकल भागी थी.

पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया है कि चार महीने से देहरादून और जोशीमठ पुलिस मामले की एएफआईआर दर्ज नहीं कर रही थींं. बच्ची ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग से आग्रह किया है कि DGP को निर्देश दिए जाएं कि जोशीमठ थाने में जीरो एफआईआर दर्ज करवाई जाए.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने इस मामले को बेहद गंभीर बताया और कहा कि शिकायत मिलने के बाद उन्होंने तुरंत चमोली की एसपी से बात की थी. उन्हें इस मामले की जानकारी तो थी, लेकिन उन्होंने एफआईआर दर्ज नहीं की थी. नेगी ने इस पर आपत्ति जताते हुए डीजीपी को पत्र लिखा है. बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दखल के बाद मामला दर्ज कर देहरादून ट्रांसफर कर दिया गया.

डीजीपी को लिखे पत्र में बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने कहा है कि राज्य के सभी एसएसपी, एसपी, सीओ सिटी, थानेदारों को निर्देश दिए जाएं कि वे ऐसे मामलों को संवेदनशीलता से लें और किसी भी सूरत में एएफआईआर दर्ज करें. नेगी ने यह भी कहा कि वे देहरादून पुलिस की जांच की प्रगति पर भी नजर रखेंगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की रिपोर्ट- बच्चों से जुड़े अपराध बढ़े हैं उत्तराखंड मेंउत्तरकाशी में बच्ची के बलात्कार, हत्या के आरोप में स्थानीय मज़दूर गिरफ़्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2019, 4:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर