Home /News /uttarakhand /

almora cyclist reaches doon via ladakh says wishes to create world record in cycling

अल्मोड़ा से देहरादून वाया लद्दाख... 3600 किमी साइकिल चलाकर अब अजय बनाना चाहते हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड

साइकिल से लद्दाख तक की यात्रा करके लौटी अजय ने न्यूज़18 से बातचीत की.

साइकिल से लद्दाख तक की यात्रा करके लौटी अजय ने न्यूज़18 से बातचीत की.

सिर्फ 21 साल के अजय अपनी पूरी यात्रा मेंं लोगों को समझाते रहे कि अपनी सेहत के साथ ही पर्यावरण की सेहत को भी ठीक रखने के लिए सभी भी साइकिलिंग करनी चाहिए. देहरादून में स्वागत के मौके पर अजय ने अपने ड्रीम के बारे में भी न्यूज़18 से बातचीत की.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. हौसले बुलंद हों तो मंज़िल आसान हो जाती है और कुछ कर गुज़रने का जज्बा हो तो रास्ते भी आसान होते हैं. पर्यावरण और उत्तराखंड को प्रमोट करने के जज्बे से शुरू की गई अजय सिंह की साइकिल यात्रा अल्मोड़ा से शुरू होकर लद्दाख पहुंची और उसके बाद वह अब देहरादून पहुंचे तो कई लोगों ने उनका ज़ोरदार स्वागत किया. अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए अजय ​ने पर्यावरण और उत्तराखंड को पूरे रास्ते में प्रमोट करने का दावा किया.

पर्यावरण बचाने की थीम और उत्तराखंड को प्रमोट करने के मकसद को लेकर 1 जून को अल्मोड़ा ज़िले से शुरू हुई अजय सिंह की साइकिल यात्रा कई पड़ावो कस्बों के बाद लेह, लद्दाख पहुंची. इस यात्रा में 21 वर्षीय अजय ने ‘सेव एनवायरनमेंट’ का सन्देश दिया. न्यूज़ 18 से बातचीत में अजय ने बताया कि उन्होंने लोगों को साइकिल से पर्यावरण को बचाने के बारे में जागरूक किया. अजय ने अपनी हर यात्रा साइकिल से करने की बात कहते हुए अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में भी बात की.

करीब 3600 किमी की दूरी तय कर अजय सिंह देहरादून पहुंचे तो कई लोगों ने उनका स्वागत किया. साइकिलिस्ट एडवेंचर क्लब के विनोद कुमार सकलानी ने अजय का स्वागत करते हुए इतनी कम उम्र में इतनी लंबी साइकिल यात्रा करने के लिए सलाम किया. विनोद ने कहा कि यह बड़ी ही कठिन या है और पहाड़ों पर साइकिल से इतनी दूरी तय करना हर किसी साइकिलिस्ट के बस की बात नहीं है.

सकलानी के क्लब के अलावा भी देहरादून की अन्य सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोगों ने भी अजय का स्वागत किया. अपने आगे के प्लान के बारे में बात करते हुए अजय ने बताया, अगर सरकार या किसी एजेंसी से उन्हें फंड और प्रमोशन मिले तो वह कम से कम दिनों में पूरे देश में साइकिल से यात्रा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं.

Tags: Bicycle, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर