लाइव टीवी

विकासनगर में बढ़ी ठंड, विदेशी पक्षियों से गुलजार हुआ 'आसन बैराज'

Mukesh Bhatt | News18 Haryana
Updated: January 11, 2020, 12:41 PM IST
विकासनगर में बढ़ी ठंड, विदेशी पक्षियों से गुलजार हुआ 'आसन बैराज'
विकासनगर में बढ़ी ठंड से विदेशी पक्षियों से गुलजार हुआ 'आसन बैराज'

उत्तराखंड (Uttarakhand) में विकासनगर के आसन बैराज (Asan Barrage) में विदेशी पक्षियों की संख्या काफी बढ़ गई है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) की राजधानी देहरादून (Dehradun) के विकासनगर (Vikasnagar) में बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rainfall) के बाद नीचे गिरे तापमान से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं दूसरी तरफ ये मौसम विदेशी पक्षियों (Exotic birds) को खूब भा रहा है. बता दें कि तापमान में आई गिरावट के कारण मौसम बिलकुल ठंडा हो गया है. ऐसे में इन दिनों विकासनगर के आसन बैराज (Asan Barrage) में विदेशी पक्षियों की संख्या काफी बढ़ गई है.

विदेशी पक्षियों के आने का सिलसिला शुरू

संबंधित मामले में वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो ठंड के बढ़ने से पक्षियों के लिए मौसम अनुकूल हो गया है. इससे उनके आने का सिलसिला और भी तेजी से बढ़ गया है. मौसम इसी तरह रहा तो आने वाले समय में पक्षियों की संख्या और बढ़ सकती है. बता दें कि देश के पहले वेटलैंड कंजर्वेशन रिजर्व आसन बैराज में अक्टूबर माह के अंत से विदेशी पक्षियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाता है जो 6 माह प्रवास पर रहने के बाद मार्च में अपने वतन लौट जाते हैं.

सुरक्षा के लिए वन विभाग के कर्मचारी दिन-रात लगातार कर रहे गश्त 

इन दिनों आसन बैराज विदेशी पक्षियों से गुलजार है. इनकी सुरक्षा के लिए वन विभाग के कर्मचारी दिन-रात लगातार गश्त कर रहे हैं. पक्षी प्रेमियों और पर्यटकों के लिए यह विदेशी पक्षी खासे आकर्षण का केंद्र रहते हैं.

ये भी पढ़ें:- चमोली में 3 दिनों तक बर्फबारी होने के बाद खिली धूप, हालात अब भी खराब

ये भी पढ़ें:- माघ मास के गंगा स्नान में दिखा ठंड का असर... धूप खिलने के बाद बढ़े श्रद्धालु 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 12:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर