Home /News /uttarakhand /

UK Chunav: मैनिफेस्टो काउंटडाउन शुरू, एक हफ्ते लेट BJP अब 2 फरवरी को लॉंच करेगी घोषणा पत्र

UK Chunav: मैनिफेस्टो काउंटडाउन शुरू, एक हफ्ते लेट BJP अब 2 फरवरी को लॉंच करेगी घोषणा पत्र

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक.

Uttarakhand Election : कांग्रेस ने दो दिन पहले बड़े चुनावी वादों के तौर पर 'चार धाम चार काम' कैंपेन (Congress Campaign) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) की मौजूदगी में लॉंच किया और भाजपा शासन के खिलाफ अपना विजन रखा. अब भाजपा अपने चुनावी वादे लेकर सामने आने की तैयारी में है. यह वचन पत्र तैयार करने के लिए भाजपा का दावा है कि पार्टी ने कार्यकर्ताओं से सर्वे (BJP Ground Survey) करवाया है और लोगों का मन जानने के बाद कई दौर की बैठकों के बाद मैनिफेस्टो को अंतिम रूप दिया जा रहा है. तो भाजपा कौन सी खास घोषणाएं करने जा रही है?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली/देहरादून. उम्मीदवारों की सूची को लेकर बाज़ी मारने के बाद भारतीय जनता पार्टी घोषणा पत्र के मामले में भी कांग्रेस से आगे निकलने के मूड में है. भाजपा ने उत्तराखंड चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र को जारी करने की तारीख 2 फरवरी घोषित की है. हालांकि 10 दिन पहले भाजपा ने दावा किया था कि वह अपना चुनावी मैनिफेस्टो 25 जनवरी को जारी कर देगी. यानी अपनी पिछली घोषणा से 8 दिन बाद भाजपा लेट है. वहीं, कांग्रेस में अब तक मैनिफेस्टो को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं है क्योंकि पार्टी फिलहाल उम्मीदवारों की सूची तय करने में व्यस्त है.

70 विधानसभा सीटों वाले उत्तराखंड में चुनाव 14 फरवरी को होना चुनाव आयोग ने तय किया है और मतगणना 10 मार्च को होगी. सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में भाजपा 2 फरवरी को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करेगी. पिछले चुनाव में 57 सीटें जीतने वाली भाजपा अपने घोषणा पत्र को लेकर विचार विमर्श कर रही थी और पहले एएनआई की ही एक रिपोर्ट ने दावा किया था कि पार्टी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या तक अपना मैनिफेस्टो जारी करेगी.

बीजेपी के मैनिफेस्टो में क्या खास होगा?
1. महिलाओं और युवाओं के लिए कुछ खास घोषणाएं हो सकती हैं.
2. किसानों, रोज़गार और पर्यटन से जुड़े कुछ मुद्दे केंद्र में हो सकते हैं.
3. थीम ‘सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास’ होगी.

कांग्रेस में क्या है मैनिफेस्टो की तैयारी?
फिलहाल कांग्रेस पूर्व सीएम हरीश रावत समेत कई अन्य नेताओं के टिकट को लेकर मच रहे बवाल को संभालने में व्यस्त है इसलिए पूरे घोषणा पत्र को लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं है. दूसरी तरफ, पार्टी ने कैंपेन गीत ‘चार धाम चार काम’ की रिलीज़ के मौके पर 500 रुपये में सिलेंडर देने, 5 लाख परिवारों को 40,000 रुपये सालाना, 4 लाख युवाओं को रोज़गार और गांव तक डोर टू डोर इलाज पहुंचाने जैसे वादे घोषणा पत्र के तौर पर बीते सोमवार को किए थे.

Tags: Election Manifesto, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand BJP

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर