Home /News /uttarakhand /

big budget sanction for national highways in uttarakhand for better connectivity to himachal chandigarh

और चौड़े होंगे उत्तराखंड के दो हाईवे, 1500 करोड़ का बजट मंजूर, हिमाचल-चंडीगढ़ से बेहतर होगी कनेक्टिविटी

देहरादून खंड के पांवटा साहिब हाईवे के चौड़ीकरण के लिए बजट मंज़ूर हो गया.

देहरादून खंड के पांवटा साहिब हाईवे के चौड़ीकरण के लिए बजट मंज़ूर हो गया.

Uttarakhand Roads : देहरादून से पांवटा साहिब (Ballupur to Paonta Sahib Road) तक का रास्ता जब 4-लेन हो जाएगा, तो इस दूरी को तय करने में 30 से 40 मिनट का समय बचेगा. NHAI की मानें तो यह काम (Construction Work) अगले तीन महीनों के भीतर शुरू हो सकता है और इसे पूरा होने में अगले दो साल तक का समय लग सकता है. पहले ही इस रास्ते के विकास के लिए तीन साल इंतज़ार किया जा चुका है. इधर, बागेश्वर में एक हाईवे (National Highway in Bageshwar) के लिए भी अच्छी खबर है. देखिए डिटेल्स.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. तीन सालों के लंबे इंतज़ार के बाद केंद्र सरकार ने देहरादून में बल्लूपुर से पांवटा साहिब तक के दो लेन के हाईवे को चार लेन किए जाने के लिए बजट मंज़ूर (Budget Sanction) कर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय (Union Ministry of Road Transport) द्वारा मंज़ूर किए गए 1093 करोड़ रुपये के बजट से अब इस मार्ग को चौड़ा किए जाने का काम शुरू होगा. बागेश्वर ज़िले में भी एक नेशनल हाईवे को चौड़ा किए जाने के लिए 472 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हुआ है. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने इस बारे में जानकारी अपने सोशल मीडिया पर देते हुए गतिशक्ति प्रोजेक्ट के तहत इस निर्माण कार्य का ब्योरा दिया है.

देहरादून में नेशनल हाईवे NH-72 के पांवटा साहिब-बल्लूपुर (देहरादून) खंड के उन्नयन के लिए बजट मिलने से कनेक्टिविटी बढ़ने की पूरी उम्मीद है. एक खबर में अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि इस रास्ते के 4 लेन होने से हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और चंडीगढ़ के साथ उत्तराखंड की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. चूंकि इस आशय के ट्वीट में गडकरी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (Pushkar Singh Dhami) को भी टैग किया इसलिए धामी ने इस बजट स्वीकृति के लिए गडकरी को धन्यवाद दिया.

Uttarakhand, Uttarakhand highway, nitin gadkari tweet, nitin gadkari announcement, Uttarakhand road project, नितिन गडकरी, नितिन गडकरी घोषणा, उत्तराखंड की सड़कें, उत्तराखंड के हाईवे, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार
उत्तराखंड के दो राजमार्गों के संबंध में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के ट्वीट.

अब कितना चौड़ा हो जाएगा रास्ता?

साल 2018 में एनएचएआई ने टेंडर निकालकर इस मार्ग को चौड़ा किए जाने के बारे में विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट मंगवाई थी. फिलहाल यह रास्ता 41 किमी लंबा है और 10 मीटर चौड़ा है. स्वीकृत बजट से निर्माण कार्य किए जाने के बाद इसकी चौड़ाई 20 मीटर तक हो जाएगी. यह भी गौरतलब है कि 2007-08 में जब यह नेशनल हाईवे बनाया गया था, उसके बाद इस रास्ते को टू लेन में विकसित किया गया था.

बागेश्वर में टू लेन होगी सड़क

गडकरी ने आज 2 अप्रैल को एक और ट्वीट करते हुए उत्तराखंड की एक और सड़क को चौड़ा किए जाने के लिए बजट मंज़ूरी दी. राज्य में NH-309A पर स्थित बागेश्वर से कंगारचिना रोड को दो लेन रोड में विकसित करने के लिए 472.23 करोड़ रुपये का बजट केंद्रीय मंत्रालय ने मंज़ूर कर दिया है.

Tags: Highway, Nitin gadkari, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर