Home /News /uttarakhand /

उत्तराखंड चुनाव में डिजिटल प्रचार शुरू, BJP ने बनाया स्टूडियो तो AAP ने कॉल सेंटर

उत्तराखंड चुनाव में डिजिटल प्रचार शुरू, BJP ने बनाया स्टूडियो तो AAP ने कॉल सेंटर

चुनाव प्रचार वर्चुअल मोड में शिफ्ट हुआ.

चुनाव प्रचार वर्चुअल मोड में शिफ्ट हुआ.

Uttarakhand Election 2022 : उत्तराखंड चुनाव की दहलीज़ पर खड़ा है, तो कोरोना की रफ्तार भी तेज़ हो गई है. कोविड की रोकथाम को लेकर लगी पाबंदियों (Covid-19 Guidelines) के बीच इस बार पार्टियां वर्चुअली चुनावी प्रचार करने की रणनीति के लिए कमर कस चुकी हैं. एक तरफ सत्तारूढ़ बीजेपी अपने पार्टी मुख्यालय (BJP Headquarter) में वर्चुअल रैलियों के लिए बड़ा सेटअप तैयार कर रही है, तो दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) का दावा है कि लाखों वोटरों ने पार्टी के वर्चुअल प्लेटफॉर्मों पर रजिस्ट्रेशन करवाए हैं. जानिए कैसे राज्य में वर्चुअल वॉर को लेकर कवायदें चल रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. चुनाव आयोग ने उत्तराखंड चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही कह दिया कि जनसभाएं, रैलियां आदि नहीं हो सकेंगी. कोरोना के प्रसार के लिहाज़ से इन गाइडलाइनों को 16 जनवरी को रिवाइज़ किया जाएगा, इससे चुनावी रण के ऑनलाइन या डिजिटल मोड में शिफ्ट हो जाने की तैयारी दिख रही है. बीजेपी ने डिजिटल स्टूडियो और नुक्कड़ नाटकों की योजना तैयार की है, तो दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी कॉल सेंटर चलाकर लाखों वोटरों के बीच पैठ बनाने का दावा कर रही है.

भारतीय जनता पार्टी ने अपने कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के टिप्स देना शुरू कर दिए हैं. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का कहना है कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक ही प्रचार कार्यक्रमों की योजना बन रही है. पार्टी ने देहरादून कार्यालय में दो डिजिटल स्टूडियो बनाने की कवायद शुरू कर दी है. अगर रैलियों या जनसभाओं से प्रतिबंध नहीं हटे तो इस स्टूडियो से ऑनलाइन सभाएं की जाएंगी. वहीं, अगर छोटी सभाओं को आयोग से हरी झंडी मिली तो इसके लिए भाजपा लोकभाषाओं में नुक्कड़ नाटकों के ज़रिए वोटरों से जुड़ेगी.

AAP ने किया रोज़ 18 लाख वोटरों से जुड़ने का दावा

आम आदमी पार्टी का दावा है कि वो हर दिन 18 लाख वोटरों से वर्चुअल जुड़ाव बना रही है. उत्तराखंड में पहली बार ज़ोर आज़माइश कर रही आप ने पार्टी कार्यालय से लेकर हर विधानसभा में कॉल सेंटर खोले हैं. ये कॉल सेंटर हर विधानसभा के डेटाबेस में शामिल वोटरों को वॉट्सएप ग्रुप और अन्य सोशल मीडिया पर जोड़ रहे हैं. हर वोटर को कॉल कर पार्टी के विचारों के साथ नीतियां भी बताई जा रही हैं.

आप के आईटी हेड आशु के मुताबिक इस कवायद के लिए पार्टी ने एक बड़ी टीम तैयार की है. पार्टी का दावा है कि उसके पास करीब 18 लाख वोटरों का डेटाबेस है. आप की तरफ से सीएम के चेहरे कर्नल अजय कोठियाल ने बताया कि ये वो वोटर्स हैं, जिन्होंने पार्टी की घोषणाओं से प्रभावित होकर अपना रजिस्ट्रेशन खुद करवाया है.

Tags: Assembly Election Virtual Rally, Assembly elections, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर