Home /News /uttarakhand /

big relief in kedarnath yatra for helicopter fare know booking details and hemkund sahib yatra date

Char Dham Yatra: केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग कबसे और कैसे? हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख भी जानें

इस बार केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग एक माह पहले ही शुरू हो रही है.

इस बार केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग एक माह पहले ही शुरू हो रही है.

Teerth Yatra : तीन मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Govt) एक्शन मोड में दिखी, जब सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने अधिकारियों को व्यवस्थाओं के पुख्ता होने के निर्देश दिए. इधर, नागरिक उड्डयन विभाग (Civil Aviation Department) ने केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा के लिए यात्रियों को राहत मिलने की बात कहते हुए बताया है कि इस बार किराया कितना रहेगा. वहीं, हेमकुंड साहिब के कपाट मई में खुलने (Hemkund Sahib Open Date) की तारीख आई है और अप्रैल के मध्य से यहां बर्फ हटाने का काम शुरू होगा. जानिए तीर्थयात्राओं से जुड़े तमाम ताज़ा डिटेल्स.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां गति पकड़ रही हैं, तो वहीं श्रद्धालुओं का भी उत्साह बढ़ता दिखने लगा है. 4 अप्रैल से केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा (Helicopter Service) के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने वाली है और अभी से इसके लिए लोग पूछताछ करने लगे हैं. इस सेवा के लिहाज़ से श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर यह है कि इस साल हेली सेवा का किराया (Heli Service Fare) नहीं बढ़ेगा और श्रद्धालुओं को वही कीमत अदा करनी होगी, जो 2020 में थी. हालांकि पिछले दो सालों में इस सेवा का उपयोग Covid-19 के चलते उपयुक्त ढंग से नहीं हो सका, लेकिन इस साल इसके सुचारू होने की उम्मीद है.

नागरिक उड्डयन विभाग ने जब 2020 में केदारनाथ हेली सेवा के लिए नौ ऑपरेटरों को फाइनल किया था, तब टेंडर के अनुसार किराया तीन सालों के लिए सुनिश्चित किया गया था.  एक खबर के मुताबिक ताज़ा अपडेट ये है कि विभाग ने चार धाम यात्रा की तैयारियों को लेकर इस सेवा के लिए बुकिंग इस बार एक महीने पहले ही शुरू कर देने का फैसला किया है. विभाग की आधिकारिक ​वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in/ पर जाकर आप बुकिंग कर सकते हैं. 4 अप्रैल से शुरू होने वाली इस बुकिंग के तहत हेली सुविधा के 70 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन होंगे जबकि बाकी 30 फीसदी मौके पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए रहेंगे.

किराया और यात्री सुविधाएं जानिए
हेलीकॉप्टर से केदारनाथ की यात्रा करने वालों के लिए एक तरफ के किराये के तौर पर गुप्तकाशी से 7750, फाटा से 4720 और सिरसी से 4680 रुपये देने होंगे. नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि हेलीपैड पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. जावलकर के मुताबिक यात्रा के पहले ही दिन से हेली सुविधा शुरू हो जाएगी. वास्तव में सीएम पुष्कर धामी ने सचिवालय की बैठक में चार धाम यात्रा के संबंध में निर्देश दिए.

Uttarakhand tourist places, Uttarakhand religious places, teerth yatra in Uttarakhand, char dham of Uttarakhand, hemkund sahib, kedarnath, Uttarakhand, उत्तराखंड के धार्मिक स्थान, उत्तराखंड पर्यटन स्थल, चार धाम यात्रा रजिस्ट्रेशन, चार धाम यात्रा बुकिंग, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार

उत्तराखंड स्थित हेमकुंड साहिब के कपाट खोले जाने की तारीख तय हो गई है.

धामी ने दिए ये निर्देश
— समय पर और संतोषजनक चिकित्सा सुविधा के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था हो
— ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल ट्रैफिक प्रबंधन और संचालन के लिए हो
— चार धाम यात्रियों की मदद के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाए
— यात्रियों के लिए यात्रा मार्ग में थोड़ी थोड़ी दूरी पर वॉटर एटीएम लगाए जाएं
— होटलों में रेट लिस्ट ज़रूरी हो और मिलावट पर कड़ी नज़र रखी जाए

टिहरी में यात्रा की व्यवस्थाएं चौपट
इधर, चारधाम यात्रा के लिहाज़ से एनएच-94 पर नरेन्द्रनगर, खाड़ी, नागणी के पास अभी भी डेंजर ज़ोन का ट्रीटमेंट नहीं हो सका है. न्यूज़18 संवाददाता सौरभ सिंह की रिपोर्ट के अनुसार कई जगहों पर सुरक्षा वॉल टूटने से पत्थर और बोल्डर गिर रहे हैं, जिससे आए दिन दुर्घटनाओं का सिलसिला जारी है. डेंजर ज़ोन पर सतर्क करने के लिए वॉर्निंग बोर्ड भी नहीं लगाए गए हैं, न ही चारधाम यात्रा रूट पर टॉयलेट्स की व्यवस्था हो सकी है. मुख्य पड़ाव चंबा में अव्यवस्थाएं हैं. इस बारे में डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि बीआरओ व अन्य विभागों को निर्देश दिए गए हैं, जल्द ही व्यवस्थाएं दुरुस्त हो जाएंगी.

ऐसे खोले जाएंगे हेमकुंड साहिब के कपाट
तीर्थयात्रियों के लिए बड़ी खबर आई है कि 22 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए जाएंगे. संवाददाता नितिन सेमवाल की रिपोर्ट के मुताबिक हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह बिंद्रा ने यह जानकारी दी. हेमकुंड साहिब ट्रस्ट और भारतीय सेना के जवानों ने पिछले दिनों हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर यात्रा का जायज़ा लिया था, जिसके बाद कपाट खोले जाने का फैसला लिया गया. गौरतलब है कि समुद्र तल से 15,000 फीट पर स्थित हेमकुंड साहिब सिख तीर्थयात्रा का लोकप्रिय धाम है, जहां हर साल लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं.

Tags: Char Dham Yatra, Hemkund Sahib Yatra, Kedarnath, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर