Home /News /uttarakhand /

BJP 2nd List: रितु खंडूरी की सीट बदली, तो कई सिटिंग MLA के पत्ते साफ! जानें क्यों खास है ये लिस्ट

BJP 2nd List: रितु खंडूरी की सीट बदली, तो कई सिटिंग MLA के पत्ते साफ! जानें क्यों खास है ये लिस्ट

रितु खंडूरी को इस बार भाजपा ने यमकेश्वर से टिकट नहीं दिया.

रितु खंडूरी को इस बार भाजपा ने यमकेश्वर से टिकट नहीं दिया.

Uttarakhand Electon : बीजेपी ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए अपनी दूसरी लिस्ट जारी की तो उसमें चौंकाने वाले फैक्टर साफ दिखाई दिए. पहला, कई सिटिंग विधायकों का टिकट कट गया. दूसरा, पार्टी के खिलाफ पहले बगावत कर चुके कुछ चेहरों पर दांव खेला गया तो एक नाम रितु खंडूरी (Ritu Khanduri Bhushan) का भी रहा, जिन्हें पहली लिस्ट में यमकेश्वर से टिकट न मिलना चौंका रहा था. पार्टी ने उन्हें इस बार अलग सीट से लड़ाने का फैसला किया है. वहीं दो सीटों (Assembly Seats) पर अब भी पेंच ऐसे फंसे हैं कि भाजपा नाम घोषित नहीं कर सकी है. जानें तमाम डिटेल्स.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी की बेटी और यमकेश्वर से विधायक रितु खंडूरी को इस बार भाजपा ने कोटद्वार सीट से क्यों चुनाव मैदान में उतार दिया है? किन सिटिंग विधायकों के पत्ते साफ हुए और उनकी जगह लेने वाले नामों में क्या खास बात है? इन तमाम बातों को विस्तार से जानने से पहले नई लिस्ट एक नज़र देखें. केदारनाथ से पूर्व विधायक शैलारानी रावत, झबरेड़ा से राजपाल सिंह, पिरान कलियर से मुनीष सैनी, रानीखेत से प्रमोद नैनवाल, जागेश्वर से मोहन सिंह मेहरा, लालकुआं से मोहन सिंह बिष्ट, हल्द्वानी से जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, रुद्रपुर से शिव अरोड़ा और कोटद्वार से रितु खंडूरी भूषण बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इस​ लिस्ट में सबसे खास सिटिंग विधायकों के टिकट कटना रही.

बीजेपी ने झबरेड़ा से विधायक देशराज कर्णवाल का टिकट काटकर कांग्रेस से आए राजपाल सिंह को टिकट दिया. राजपाल का मुकाबला यहां काग्रेस के वीरेंद्र सिंह जाटी से होगा. इसी तरह लालकुआं सीट से सिटिंग विधायक नवीन दुमका का टिकट कटा और यहां से कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए जिला पंचायत सदस्य मोहन सिंह बिष्ट को टिकट मिल गया. अब बिष्ट का मुकाबला यहां हरीश रावत से होगा. साल 2017 में विधानसभा चुनाव लड़ चुके जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला को पार्टी ने हल्द्वानी से फिर प्रत्याशी बनाया. रौतेला का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सुमित हृदयेश से होगा.

रुद्रपुर से विवादित ठुकराल की जगह अरोड़ा
इसी तरह, हमेशा विवादों में रहने वाले रुद्रपुर से सिटिंग विधायक राजकुमार ठुकराल का टिकट काटकर ऊधम सिंह नगर के बीजेपी जिलाध्यक्ष शिव अरोड़ा को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. अरोड़ा का मुकाबला कांग्रेस की मीना शर्मा से होगा. वहीं, केदारनाथ में शैलारानी रावत का मुकाबला कांग्रेस के सिटिंग विधायक मनोज रावत से होगा. अल्मोड़ा के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन सिंह मेहरा का सामना जागेश्वर सीट पर कांग्रेस के कद्दावर नेता गोविंद सिंह कुंजवाल से होगा.

दो बागियों को भी मिला टिकट
लालकुआं और रानीखेत सीटों से बीजेपी ने दो ऐसे प्रत्याशी दिए, जिन्होंने कभी न कभी पार्टी से बगावत की. 2017 में पार्टी के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले प्रमोद नैनवाल को रानीखेत से प्रत्याशी बनाया गया. वहीं, लालकुआं सीट से टिकट पाने वाले मोहन सिंह बिष्ट ने पंचायत चुनाव में टिकट न मिलने पर बीजेपी से बगावत कर चुनाव लड़ा था और प्रदेश में सबसे ज्यादा अंतर से जीतने वाले जिला पंचायत सदस्य बने थे.

कोटद्वार से मिला रितु खंडूरी को टिकट
पूर्व मुख्यमंत्री मेजर जनरल बीसी खंडूरी की बेटी रितु खंडूरी भूषण को बीजेपी ने कोटद्वार से अपना उम्मीदवार बनाया. रितु खंडूरी बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष हैं. 2017 चुनाव में खंडूरी यमकेश्वर सीट से विधायक चुनी गई थीं, लेकिन इस बार पार्टी ने उन्हें कोटद्वार से चुनावी मैदान में उतारा है. कोटद्वार भी सैनिक बहुल सीट है और पार्टी का अनुमान है कि बीसी खंडूरी के सैन्य बैकग्राउंड का फायदा उनकी बेटी रितु खंडूरी को यहां मिल सकता है. हरक सिंह रावत के कांग्रेस में चले जाने के बाद कोटद्वार में बीजेपी के पास कैंडिडेट का टोटा भी था.

टिहरी और डोईवाला पर फंसा है पेंच
बीजेपी ने पहली लिस्ट में 59 उम्मीदवारों का ऐलान किया था, जबकि दूसरी लिस्ट में नौ उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. इस तरह से राज्य की 70 सीटों वाली विधानसभा में अब भी 2 सीटों पर भाजपा को उम्मीदवार घोषित करने हैं. पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की डोईवाला सीट और टिहरी सीट पर पेंच फंसे हैं. डोईवाला में भाजपा के पास कैंडिडेट का टोटा बताया जा रहा है तो टिहरी पर किशोर उपाध्याय को लेकर​ स्थिति अस्पष्ट है. कहा जा रहा है कि इन दोनों सीटों पर जल्द ही उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है.

Tags: Bjp candidates list, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand BJP

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर