Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Election : कितनी सीटों पर टिकटों का ऐलान करेगी BJP! कांग्रेस की पहली लिस्ट पर उलझे हैं तार

Uttarakhand Election : कितनी सीटों पर टिकटों का ऐलान करेगी BJP! कांग्रेस की पहली लिस्ट पर उलझे हैं तार

उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने के लिए भाजपा तैयार है.

उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने के लिए भाजपा तैयार है.

Politics of Uttarakhand : यह लगभग तय हो चुका है कि हरीश रावत (Harish Rawat) एक सीट से चुनाव लड़ेंगे लेकिन रामनगर या डीडीहाट या... यह अभी तय नहीं है. कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के ऐलान के लिए भाजपा की तरफ भी देख रही है, तो भाजपा अपनी पहली लिस्ट के साथ पूरी तरह तैयार है और आज दोपहर तक बड़ा ऐलान कर सकती है. बताया जा रहा है कि कई सीटों पर भाजपा फैसला ले चुकी है. पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) के बुधवार के अचानक आए बयान के बाद ज़रूर कुछ चिंताएं बढ़ी हैं, लेकिन घोषणा आज हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों को लेकर अब सस्पेंस खत्म होने का समय बहुत करीब आ गया है. सत्तारूढ़ भाजपा आज गुरुवार को अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने के मूड में आ चुकी है. बुधवार को दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रदेश स्तर से जो दावेदारों के जो नाम भेजे गए थे, उन पर चर्चा के बाद ज़्यादातर सीटों पर सहमति पार्टी बना चुकी है. बताया जा रहा है कि आज दोपहर तक पार्टी बड़ा ऐलान कर सकती है. वहीं, कांग्रेस के भीतर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को लेकर कुछ पेंच फंस गए हैं और आज की जगह कल कोई घोषणा हो सकती है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक और भाजपा संगठन के प्रदेश महामंत्री अजेय अब भी दिल्ली में बने हुए हैं. 16 जनवरी को प्रदेश की सभी 70 विधानसभा सीटों पर दावेदारों के नामों को लेकर तैयार किया गया पैनल केंद्रीय नेतृत्व को सौंपा गया था. बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में जो बैठक हुई, उसमें धामी, कौशिक के साथ ही, प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी, सह चुनाव प्रभारी आरपी सिंह भी शामिल रहे. बताया जाता है कि भाजपा ने करीब 60 सीटों पर सहमति बना ली.

इन सीटों पर अभी और होगा मंथन
उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से भाजपा 60 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान आज कर सकती है. बाकी 10 सीटों पर उम्मीदवारों को बीजेपी दूसरे चरण में घोषित करेगी. ये वो सीटें होंगी, जिन पर फिलहाल विवाद की स्थिति बनी हुई है. उम्मीद थी कि बुधवार देर शाम तक बीजेपी पहली लिस्ट जारी करेगी, लेकिन अब कहा जा रहा है कि 50 से 60 सीटों पर कोई विवाद नहीं है और इन सभी पर उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है.

डोइवाला जैसी सीटों पर फिर बनेगी रणनीति
उम्मीदवारों के बारे में चर्चा के दौरान ही एक खबर बुधवार को यह आई थी कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डोईवाला सीट से दोबारा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. अचानक हुए इस फेरबदल के बाद इस सीट पर अब पार्टी दोबारा ​मंथन करेगी. इसी तरह, अन्य सीटों पर भी कुछ नामों को लेकर विवाद की स्थिति बनी है.

कांग्रेस कर रही है बीजेपी की लिस्ट का इंतज़ार?
अपने उम्मीदवारों को फाइनल करने के मामले में कांग्रेस के भीतर पेंच फंस गए हैं. आज कांग्रेस पार्टी अपनी पहली लिस्ट जारी नहीं करेगी. गुरुवार को एक बार फिर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी और केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज नहीं शुक्रवार को होगी. शुक्रवार शाम होने वाली इस बैठक के बाद कांग्रेस पहली लिस्ट पर कोई ऐलान कर सकती है. बताया जा रहा है कि पार्टी में कुछ नेताओं के आने जाने और बीजेपी की घोषणा के मद्देनज़र कांग्रेस की पहली लिस्ट की घोषणा में देर हो रही है.

Tags: Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand BJP, Uttarakhand Congress

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर