• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • लॉकडाउन की वजह से देहरादून में ब्रॉडबैंड की डिमांड में 40 फीसदी का हुआ इजाफा

लॉकडाउन की वजह से देहरादून में ब्रॉडबैंड की डिमांड में 40 फीसदी का हुआ इजाफा

इंटरनेट ब्रॉडबैंड की मांग इसलिए भी बढ़ी है, क्योंकि स्कूल और कॉलेज बंद हैं. (सांकेतिक फोटो)

इंटरनेट ब्रॉडबैंड की मांग इसलिए भी बढ़ी है, क्योंकि स्कूल और कॉलेज बंद हैं. (सांकेतिक फोटो)

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) में इंटरनेट ब्रॉडबैंड की मांग पहले से 40 फ़ीसदी ज्यादा हो गई है. वैसे आम दिनों में 50 फ़ीसदी ही इसकी डिमांड रहती थी.

  • Share this:
देहरादून. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से ब्रॉडबैंड (Broadband) कनेक्शन की डिमांड बढ़ गई है. खासकर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में इंटरनेट ब्रॉडबैंड कनेक्शन की मांग 40 फ़ीसदी ज्यादा बढ़ गई है. वैसे आम दिनों में 50 फ़ीसदी ही इसकी डिमांड रहती थी. इंटरनेट ब्रॉडबैंड की मांग इसलिए भी बढ़ी है, क्योंकि स्कूल और कॉलेज बंद हैं. ऐसे में लोग घर पर बैठे-बैठे वॉनलाइन फिल्म खूब देख रहे हैं. साथ ही सोशल मीडिया का भी भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है. वैसे भी राज्य सरकार के निर्देश के बाद स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैंं. अब ऐसे में अभिभावकों को भी बच्चों की पढ़ाई के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना पड़ रहा है.

ऐसा नहीं है कि इंटरनेट का सिर्फ इन्हीं कामों के लिए ज्यादा यूज किया गया है बल्कि घर से ऑफिस का काम करने वालों की संख्या भी ज्यादा है. जब से 3G और 4G टेक्नोलॉजी आई है तब से देशभर में आम लोग इस टेक्नोलॉजी का ज्यादा फायदा उठाकर हाई स्पीड इंटरनेट को यूज कर रहे हैं. साथ ही इस लॉकडाउन के दौरान आम लोगों के साथ खास लोगों ने भी अपना ज्यादा समय इंटरनेट का उपयोग करके निकाला है. बीते 24 मार्च से लॉकडाउन होने के बाद इंटरनेट ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर करने वाली कंपनियों ने भी कई तरह के ऐसे ऑफर दिए हैं जिसकी वजह से लोगों ने ज्यादा से ज्यादा डाटा यूज़ किया है.

घरों में ब्रॉडबैंड की डिमांड 50 परसेंट के करीब थी
देहरादून में ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी का कहना है कि पहले घरों में ब्रॉडबैंड की डिमांड 50 परसेंट के करीब थी लेकिन लॉकडाउन में यह डिमांड 90 फ़ीसदी तक चली गई है. हालांकि, कंपनी का कहना है कि उनका कॉमर्शियल में ज्यादा नुकसान हुआ है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण कॉमर्शिल एक्टिविटी बंद है. लेकिन फिर भी आम लोग घरों में ब्रॉडबैंड लगाने के लिए लगातार कॉल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 

बालू घाट के विवाद में पूर्व मंत्री के करीबी की हत्या, 6 दिन पहले लगी थी गोली

आरा-बक्सर और कैमूर में कोरोना के 18 नए केस, 450 हुई बिहार में मरीजों की संख्या

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज