उत्तराखंड: सेल्‍फ क्‍वारंटाइन कैबिनेट मंत्री ने थामा फावड़ा, 'किसान' बन उगा रहे सब्जियां
Dehradun News in Hindi

उत्तराखंड: सेल्‍फ क्‍वारंटाइन कैबिनेट मंत्री ने थामा फावड़ा, 'किसान' बन उगा रहे सब्जियां
वैसे तो हरक सिंह रावत के पास वन एवं पर्यावरण आयुष और श्रम जैसे बड़े मंत्रालय हैं लेकिन इतने बड़े मंत्रालय होने के बाद भी इस मंत्री की सोच थोड़ी अलग है.

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत (Cabinet Minister Harak Singh Rawat) ने अपने सरकारी आवास पर एक छोटा सा किचन गार्डन बनाया है. इसके एक हिस्से में मंत्री ने पॉलीहाउस बनाया है तो दूसरे हिस्से को ओपन रखा है.

  • Share this:
देहरादून. मंत्रियों और बड़े ब्यूरोक्रेट्स के सरकारी बंगलों पर आपने बड़े-बड़े लॉन देखे होंगे, लेकिन उत्तराखंड (Uttarakhand) में एक ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने अपने आवास पर आराम फरमाने के लिए किचन गार्डन बनाया है. जिसमें यह कद्दावर मंत्री खुद के लिए ऑर्गेनिक सब्जियां उगा रहे हैं. दरअसल, उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत (Cabinet Minister Harak Singh Rawat) ने अपने सरकारी आवास पर एक छोटा सा किचन गार्डन बनाया है. इसके एक हिस्से में मंत्री ने पॉलीहाउस बनाया है तो दूसरे हिस्से को ओपन रखा है. खास बात यह है कि अपने किचन गार्डन (kitchen Garden) में हरक सिंह रावत खुद खेती कर सब्जियां उगा रहे हैं. बता दें कि हरक सिंह रावत कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका को लेकर इन दिनों सेल्‍फ क्‍वारंटाइन हैं.

वैसे तो हरक सिंह रावत के पास वन एवं पर्यावरण आयुष और श्रम जैसे बड़े मंत्रालय हैं. दरअसल, हरक सिंह रावत ने अपने यमुना कॉलोनी स्थित सरकारी बंगले पर एक छोटा सा पॉलीहाउस लगाया है, जिसमें वे खुद ऑर्गेनिक सब्जियां उगा रहे हैं. मंत्री जी ने अपने इस छोटे से खेत में न केवल मौसमी, बल्कि अन्‍य सब्जियों को भी उगाया है. हरक सिंह रावत ने अपने खेत में टमाटर, लौकी, शिमला मिर्च, चौलाई का साग, भिंडी, बैंगन और हरी मिर्च उगाई है. यही नहीं उन्‍होंने एक हिस्से में हल्दी भी लगाई है. साथ ही फलों के पेड़ भी लगाए हैं.

युवा खेती से अपनी बेरोजगारी को दूर भी कर सकते हैं
हरक सिंह रावत खुद अपने हाथ में कुदाल थाम गुड़ाई करते हैं. कैबिनेट मंत्री के इस खेत से निकलने वाली ऑर्गेनिक सब्जियां से सिर्फ इनके घर की आपूर्ति नहीं होती है, बल्कि मंत्री के स्टाफ भी अक्सर खेत से सब्जियां ले जाते हैं. वहीं, कैबिनेट मंत्री ने प्रवासियों और युवाओं के लिए संदेश दिया है. हरक सिंह रावत कहते हैं कि युवा उत्तराखंड में रहकर खेती से अपनी बेरोजगारी को दूर भी कर सकते हैं और दूसरों को रोजगार दे सकते हैं. कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत के मुताबिक, जो युवा उत्तराखंड से बाहर जाकर दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में 5 हजार से 10 हजार रुपए महीने की नौकरी करते हैं वे अपने गांव में खेतों में सब्जियां उगा कर ज्यादा पैसे कमा सकता हैं. हरक सिंह रावत कहते हैं कि अपने खेतों में काम करने से इंसान स्वस्थ भी रहता है और ऑर्गेनिक सब्जियां भी खाता है.



ये भी पढ़ें- 



निराश्रितों की मदद को CM ने खोला खजाना, राशन के साथ 1000 रुपये भी देगी सरकार

इस नियम के तहत मस्जिदों में पढ़नी होगी नमाज, धर्मगुरु ने जारी की एडवाइजरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading