Home /News /uttarakhand /

char dham yatra big update no entry without registration booking slots going full for two dham know details

Char Dham Yatra: रजिस्ट्रेशन नहीं तो नो एंट्री, इन धामों में इस महीने की बुकिंग फुल, यात्रा ऐसे प्लान करें

चार धाम यात्रा के लिए स्लॉट तेज़ी से फुल होने की खबरें हैं.

चार धाम यात्रा के लिए स्लॉट तेज़ी से फुल होने की खबरें हैं.

चार धाम यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो गाइडलाइन अच्छी तरह से जान लें और उसके हिसाब से ही प्लान करें क्योंकि अब नियमों का पालन सख्ती से करवाए जाने की खबरें आ रही हैं. ये भी जानें कि आप कैसे बुकिंग कर सकते हैं और यात्रा मार्गों पर क्या शिकायतें सामने आ रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. चार धाम यात्रा में अब बगैर रजिस्ट्रेशन करवाए पहुंचने वाले यात्रियों को मुसीबत हो रही है क्योंकि धामों से ऐसे लोगों को बड़ी संख्या में वापस भेजा जा रहा है. इधर प्रशासन ने श्रद्धालुओं से अपील भी की है कि चार धाम यात्री रजिस्ट्रेशन या बुकिंग स्लॉट के हिसाब से ही यात्रा पर आएं. रजिस्ट्रेशन करवाने पर आपको यात्रा के लिए एक तारीख अलॉट की जाती है और उसके हिसाब से ही धामों में एंट्री दिए जाने की व्यवस्था है. कुल मिलाकर आपको जानना चाहिए कि किस धाम में किस तारीख पर एंट्री मिल सकती है.

चूंकि शासन और प्रशासन ने हर धाम में प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या तय कर दी है और हाल में रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य कर दिया है इसलिए अब इस नियम का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है. अब एक दिन में चारों धामों में 42,000 यात्रियों से ज़्यादा को प्रवेश न देने के नियम हैं. इनके अनुसार बुकिंग स्लॉट तेज़ी से भर भी रहे हैं. केदारनाथ धाम यात्रा के लिए बुकिंग 30 मई तक के लिए फुल हो चुकी है तो यमुनोत्री के लिए 31 मई तक. खबरों की मानें तो चारों धामों के लिए यात्रा 20 मई तक के लिए फुल है.

बुकिंग स्लॉट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in की मदद ले सकते हैं. यह भी कि आप पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर जाकर चार धाम या किसी भी धाम की यात्रा के लिए स्लॉट बुकिंग करवा सकते हैं. स्लॉट बुकिंग ऑफलाइन भी संभव है.

धामों में आसमानी कीमतें, कट रहे चालान
चार धाम पर पहुंच रहे श्रद्धालु लगातार शिकायतें कर रहे हैं कि खाने, पीने और रहने की समस्या इसलिए खड़ी हो गई है कि कीमतें आसमान छू रही हैं. मसलन, केदारनाथ धाम में चाय 25 तो पराठा 150 रुपये में बेचा जा रहा है. इसी तरह यात्रा मार्ग में अनाप शनाप कीमतें वसूली जा रही हैं. पानी की एक बोतल 50 रुपये तक बिक रही है. बद्रीनाथ और केदारनाथ यात्रा मार्ग पर माप तोल विभाग व प्रशासन औचक चेकिंग कर ऐसे दुकानदारों के चालान काट रहे हैं, लेकिन स्थिति बरकरार है.

Tags: Char Dham Yatra, Kedarnath Dham, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर