Home /News /uttarakhand /

char dham yatra mismanagement will be solved soon how satpal maharaj and ritu khanduri defend govt

Char Dham Yatra: सरकार के सुर बदले, अब यात्रियों की भारी संख्या को अव्यवस्थाओं की जड़ बताया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने चार धाम यात्रा के पहले दिन बयान दिया था कि प्रतिदिन यात्रियों की संख्या तय नहीं की गई. इसके बाद अनियंत्रित भीड़ चार धामों में दिखाई दी और अव्यवस्थाओं का सिलसिला शुरू हो गया. बाद में प्रतिदिन यात्री संख्या कर चुकी सरकार अब समस्याओं से सबक लेने की बात कह रही है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. चार धाम यात्रा में शासन और प्रशासन का मैनेजमेंट लगातार सवालों के घेरे में बना हुआ है, तो इधर अब सरकार के सुर भी बदलते दिख रहे हैं. पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने यात्रियों की रिकॉर्ड तोड़ संख्या को देखकर बहुत कुछ सीखने की बात कही, तो विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने भी माना कि इस बार अपेक्षा से बहुत अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने से अव्यवस्थाएं हुई हैं. इधर, दोनों ही नेताओं ने जल्द ही व्यवस्थाओं को और बेहतर कर लिये जाने का दावा भी किया.

चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं को हो रही असुविधाओं को लेकर सतपाल महाराज ने सुर बदले और कहा यात्रियों की संख्या को देखकर हम सीख रहे हैं. जल्द ही व्यवस्था में सुधार कर लिया जाएगा. न्यूज़18 संवाददाता आशीष डोभाल के मुताबिक महाराज ने बुधवार 18 मई को ऋषिकेश स्थित महादेव जी पहुंचकर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक वॉटर सिस्टम का लोकार्पण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा, कैपेसिटी सिस्टम के हिसाब से ही यात्रा चलेगी. जो दिक्कतें आ रही हैं, उनसे सीखकर आने वाले समय में सारे सुधार कर लिये जाएंगे.

वहीं, यात्रा में श्रद्धालुओं की असुविधा को लेकर ऋतु खंडूरी ने भी बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि अपेक्षा से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ उत्तराखंड पहुंच रही है, जिससे ताज़ा स्थितियां बन रही हैं. हालांकि पर्यटन की दृष्टि से यह उत्तराखंड के लिए अच्छा है. न्यूज़18 संवाददाता पुलकित शुक्ला की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, भीड़ के दबाव के चलते रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सीमित किया गया, लेकिन सरकार की पूरी तैयारी है और जल्द ही व्यवस्था पटरी पर आ जाएगी.

बेतहाशा कीमतों पर क्या बोलीं ऋतु?
चारधाम यात्रा पर उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालुओं से अनाप शनाप कीमतें वसूलने के मामले पर ऋतु खंडूरी ने कहा कि वह इस मामले को शासन तक जरूर पहुंचाएंगी. विधानसभा अध्यक्ष हरिद्वार प्रेस क्लब में आयोजित नारद जयंती समारोह में शिरकत करने पहुंची थीं. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए जाने की शिकायतें हैं तो भारी भीड़ आने की बातें भी हैं और ये दोनों विरोधाभासी हैं.

गौरतलब है कि चार धामों में क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने से व्यवस्थाएं धराशायी होने की खबरें हैं. बताया जा रहा है कि खाने पीने की चीज़ों से लेकर ठहरने के लिए होटलों व लॉज आदि में कमरों का किराया कई गुना बढ़ गया है. 15 दिनों में 43 श्रद्धालुओं की मौतों से स्वास्थ्य सेवाओं पर भी सवाल खड़े हुए हैं. इधर, रजिस्ट्रेशन करवाने वाले श्रद्धालु ये भी कह रहे हैं कि उन्हें एक ही धाम के लिए परमिट मिल रहा है.

Tags: Char Dham Yatra, Ritu Khanduri Bhushan, Satpal maharaj

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर