Home /News /uttarakhand /

char dham yatra updates know number of total pilgrims and deaths in kedarnath badrinath gangotri yamunotri

Char Dham Yatra: बद्रीनाथ में एकदम से बढ़ी भीड़! श्रद्धालुओं की संख्या केदारनाथ से कुछ ही कम, मौतें भी बढ़ीं

केदारनाथ और बद्रीनाथ में श्रद्धालुओं की भीड़ और किलोमीटर लंबी लाइनें दिख रही हैं.

केदारनाथ और बद्रीनाथ में श्रद्धालुओं की भीड़ और किलोमीटर लंबी लाइनें दिख रही हैं.

Char Dham Yatra: एक ही रोज़ पहले चारों धामों में मरने वालों का आंकड़ा 69 था, जो अचानक उछलकर सैकड़े की तरफ दिखने लगा. इधर चारों धामों में मौसम साफ हो चुका है तो अपार भीड़ टूट रही है. ये भी जानें कि अचानक बद्रीनाथ में श्रद्धालुओं के नंबर केदारनाथ के बराबरी तक कैसे आ गए?

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. चार धाम में श्रद्धालुओं की संख्या इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ने की तरफ तेज़ी से बढ़ रही है. 3 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा में तीन हफ्ते बाद आंकड़े बता रहे हैं कि साढ़े दस लाख से ज़्यादा श्रद्धालु इस बार चारों धामों में पहुंच चुके हैं. सबसे ज़्यादा श्रद्धालु केदारनाथ और बद्रीनाथ में पहुंचे हैं. दूसरी तरफ, चारों ही धामों में श्रद्धालुओं की मौतों का सिलसिला भी बढ़ता हुआ नज़र आ रहा है. एक दिन में ही 11 मौतें दर्ज किए जाने के बाद कुल मौतों का आंकड़ा एकदम से उछलता दिखा.

चार धाम में मृतकों की संख्या अब 80 हो चुकी है. यह आधिकारिक आंकड़ा है और इसके मुताबिक ज़्यादातर मृतक वो हैं, जो पहले ही ब्लड प्रेशर या डायबिटीज़ जैसे हृदय रोगों से पीड़ित हैं. हाई अल्टिट्यूड और माउंटेन सिकनेस को ज़्यादातर मौतों का कारण स्वास्थ्य विभाग बता रहा है. बुधवार को एक दिन में 11 लोग काल कवलित हुए. इनमें से गंगोत्री धाम में 2, यमुनोत्री में 3, बद्रीनाथ में 1 और केदारनाथ में 5 यात्रियों की मौत हुई.

यमुनोत्री धाम से ताज़ा अपडेट देखें तो यात्रा पर आए यूपी के एक 67 वर्षीय श्रद्धालु की मौत हो गई. पिछले 24 घण्टों में यहां तीन श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. इनमें से दो मृतक यूपी के हैं और एक महाराष्ट्र निवासी बताया गया है. महाराष्ट्र व यूपी के एक श्रद्धालु की मौत हार्ट अटैक से होना बताया गया है. यमुनोत्री में अब तक 23 श्रद्धालुओं की जान गई है.

कहां पहुंचे कितने श्रद्धालु?
चार धाम में कुल 10,57,000 श्रद्धालु पहुंचे.
गंगोत्री में 2,00,300 श्रद्धालु
यमुनोत्री में 1,49,000 श्रद्धालु
बद्रीनाथ में 3,41,000 श्रद्धालु
केदारनाथ में 3,57,000 श्रद्धालु
हेमकुंड साहिब में 8,700 श्रद्धालु

दो दिन पहले तक केदारनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या बाकी धामों से काफी आगे दिख रही थी, पर मौसम के चलते दो दिन केदारनाथ यात्रा कुछ घंटों के लिए बंद रहने के कारण बद्रीनाथ में यात्रियों की भीड़ बढ़ गई. बुधवार को क्षमता से कहीं अधिक 22,000 यात्री बद्रीनाथ पहुंच गए. चमोली के डीएम ने बताया कि बद्रीनाथ में श्रदालुओं की लाइन करीब 3 किमी लंबी दिख रही है. केदारनाथ में मौसम साफ होने व यात्रा खुलने से अब बद्रीनाथ में भीड़ घट रही है.
(अतिरिक्त इनपुट्स : देहरादून से सुनील नवप्रभात और उत्तरकाशी से बलबीर परमार)

Tags: Char Dham Yatra, Kedarnath yatra, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर