सरकार का बड़ा ऐलान: उत्तराखंड में एक हफ्ते और बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, जानिए कब कैसे खुलेंगी दुकानें

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत. (File Photo)

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत. (File Photo)

Uttarakhand News : पूरे राज्य में 1 जून की सुबह तक लॉकडाउन लागू पहले से था, जिसे राज्य सरकार ने और एक हफ्ते तक के लिए बढ़ा दिए जाने का फैसला किया है.

  • Share this:

देहरादून. राज्य में पिथौरागढ़ समेत कुछ पहाड़ी इलाकों को छोड़कर शेष राज्य में कोरोना का प्रकोप कम होता दिखाई दे रहा है और नए केसों के संख्या में लगातार गिरावट दिखी है. पिछले 50 दिनों में, अगर राज्य के आंकड़े देखे जाएं तो कोविड कर्फ्यू के कारण संक्रमण पर रोकथाम संभव दिखाई दी है. इन आंकड़ों को और बेहतर करने और राज्य में ​संक्रमण के हालात को और काबू में लाने के लिहाज़ से राज्य सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए कोरोना कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया है, लेकिन साथ ही हल्की सी रियायतें भी नागरिकों के लिए दी हैं.

इससे पहले कहा जा रहा था कि कर्फ्यू अभी कुछ और आगे बढ़ाया जाएगा, जबकि क्षेत्रों के हिसाब से पाबंदियों में कुछ ढील दिया जाना भी संभव है. यह ठीक भी साबित हुआ जब सोमवार को राज्य सरकार ने 8 जून की सुबह तक कोरोना पाबंदियों को जारी रखे जाने का फैसला किया. इससे पहले 1 जून की सुबह 6 बजे तक कोविड कर्फ्यू राज्य में जारी था.

क्या खुलेगा और कब खुलेगा?

कोरोना कर्फ्यू को 8 जून की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि इस दौरान 1 जून और 5 जून को राशन की दुकानें खोली जा सकेंगी. इन दुकानों के खुलने का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा. वहीं, ज़रूरी सामान की दुकानें सुबह 8 बजे से 11 बजे के बीच ही खुल सकेंगी. बुक और स्टेशनरी की दुकानें केवल एक दिन 1 जून को खुलेंगी.

uttarakhand news in hindi, corona in uttarakhand, corona curfew in uttarakhand, uttarakhand lockdown, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड में कोरोना, उत्तराखंड कोरोना कर्फ्यू, उत्तराखंड लॉकडाउन
न्यूज़18 क्रिएटिव

क्या कह रहे हैं आंकड़े?

उत्तराखंड में अब करीब 30,000 एक्टिव केस हैं क्योंकि कुल मरीज़ों की संख्या 3.28 लाख हो चुकी है लेकिन रिकवर हुए मरीज़ों का नंबर 2.85 लाख. पिछले 50 दिनों में इस रविवार को पहली बार ऐसा हुआ कि राज्य में सबसे कम यानी 1226 ही मरीज़ मिले. हालांकि 32 मरीज़ों की मौत हुई और पिथौरागढ़ में संक्रमण तेज़ी पकड़ता दिखा. साथ ही, मुख्यमंत्री रावत ने डॉक्टरों और अन्य स्टाफ और कोरोना योद्धाओं के प्रयासों को इस समय में काफी सराहा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज