Home /News /uttarakhand /

टूरिस्ट वीजा पर नौकरी कर रहे विदेशी नागरिक को वापस भेजा चीन, होगी कार्रवाई

टूरिस्ट वीजा पर नौकरी कर रहे विदेशी नागरिक को वापस भेजा चीन, होगी कार्रवाई

अशोक कुमार , एडीजी , लॉ एंड आर्डर​

अशोक कुमार , एडीजी , लॉ एंड आर्डर​

पुलिस उन कंपनियों पर भी कार्रवाई करने की बात कह रही है जिन्होंने नियमों को ताक पर रखकर टूरिस्ट वीजा पर आने वाले विदेशियों को नौकरी दी.

    टूरिस्ट वीजा पर घूमने आ रहे विदेशी नागरिक वीजा नियमों का जमकर उल्लंघन कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला देहरादून के सेलाकुई में देखने को मिल रहा है. यहां चीन से टूरिस्ट वीजा पर भारत घूमने आया एक चीनी नागरिक सेलाकुई की एक कंपनी में नौकरी करने लगा. जब इस बात की जानकारी देहरादून की स्थानीय खुफिया इकाई (एलआईयू) को हुई तो उनके द्वारा कंपनी में जाकर सत्यापन किया गया. इसके बाद चीनी नागरिक को देश छोड़ने और वीजा नियमों का उल्लंघन करने का नोटिस देकर वीजा निरस्त कर दिया गया. इसके बाद उसे फ्लाइट से चीन भेज दिया गया.

    बता दें कि इस वर्ष अब तक 6 ऐसे ही विदेशी नागरिक पकड़े जा चुके हैं. इनमें 2 चीन, 2 जापान और 2 किर्ग़िज़स्तान मूल के निवासी पकड़े गए. ये सभी यहां भारत टूरिस्ट वीजा पर आये थे. लेकिन यहां आकर ये सभी नौकरी करने लगे थे.

    पुलिस उन कंपनियों पर भी कार्रवाई करने की बात कह रही है जिन्होंने नियमों को ताक पर रखकर टूरिस्ट वीजा पर आने वाले विदेशियों को नौकरी दी. एडीजी लॉ एंड आर्डर अशोक कुमार ने कहा कि यहां काम करने के लिए विदेशी नागरिकों के पास वर्क वीजा या बिजनेस वीजा होना चाहिए. टूरिस्ट वीजा पर आया कोई विदेशी नागरिक यहां काम नहीं कर सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिक को काम देनेवाली कंपनी का भी परीक्षण कराया जा रहा है. विदेशी नागरिक को काम देने से पहले उस कंपनी को भी इस बारे में सोचना समझना चाहिए था.

    (देहरादून से अवनिश पाल की रिपोर्ट)

    ये भी पढ़ें -  वन विभाग के अधिकारियों की मनमर्ज़ी से चौपट हो रहा ट्रैकिंग व्यवसाय

    डायरिया के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य महकमे की कोशिशें नाकाफी

    Tags: Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर