उत्तराखंड: CM पुष्कर धामी ने किया नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, देखें पूरी लिस्ट...

पुष्कर धामी के मुख्यमंत्री बनते ही इस बात की चर्चा थी कि वे जल्द ही ब्यूरोक्रेसी में बदलाव कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

Uttarakhand News: उत्तराखंड में ब्यूरोक्रेसी में सोमवार देर रात बड़ा बदलाव करते हुए कई IAS अधिकारियों को हटाया गया है तो कुछ के विभागों को बदल दिया गया है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड की कमान संभालते ही सीएम पुष्कर धामी ने अब नौकरशाही में बड़ा बदलाव किया है. उनके मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही बड़ी संख्या में अफसरों के तबादले और विभागों में बदलाव की चर्चा थी जिन पर सोमवार को विराम लग गया. सोमवार रात को उत्तराखंड की नौकरशाही में बड़ा बदलाव कर दिया गया.
जानकारी के अनुसार बृजेश संत को वीसी, एमडीडीए बनाया गया है. वहीं रणबीर सिंह चौहान को एक्साइज कमिश्नर के पद पर बिठाया गया है. नए खाद्य सचिव और आयुक्त के पद पर भूपाल सिंह मनराल को नियुक्त किया गया है. कौशल विकास के सचिव के तौर पर विजय यादव को लाया गया है. नीरज खैरवाल को रोडवेज की बागडौर देते हुए एमडी बनाया गया है.

दीपक रावत को यूपीसीएल का एमडी नियुक्त किया गया है. विभागों के इन बंटवारों और बदलावों में बड़ी बात ये रही कि दीपेंद्र चौधरी को राज्य संपत्ति विभाग से हटा दिया गया है. वहीं देहरादून के डीएम आशीष श्रीवास्तव को हटा कर राजेश को नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है.

मनीषा को बड़ी जिम्मेदारी
मनीषा पंवार को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है और उन्हें अपर मुख्य सचिव वित्त का पद दिया गया है. आनंद वर्द्धन को अपर मुख्य सचिव गृह नियुक्त किया गया है. वहीं मीनाक्षी सुंदरम को शिक्षा विभाग से हटा कर कृषि सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है. वहीं पंचायती राज के सचिव के तौर पर नितेश झा जिम्मेदारी संभालेंगे. राधिका झा को शिक्षा सचिव का जिम्मेदारी दी गई है. ऊर्जा सचिव के पद पर सौजन्या, रंजीत सिन्हा को गृह सचिव, एस मुरूगेशन को खेल सचिव और हरि चंद सेमवाल को सिंचाई सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है.

गौरतलब है कि इससे पहले आईएएस अधिकारी सुखबीर सिंह संधू को उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव बनाया गया था. 1988 बैच के आईएएस संधू का केंद्र में डेपुटेशन जुलाई 21 को ही खत्म हो रहा है. तकनीकी तौर पर देखा जाए तो उन्हें इसके बाद अपने होम कैडर में जॉइन करना है. संधू फिलहाल नेशनल हाईवे अथॉरिटी के चेयरपर्सन हैं और पिछले साल दिसंबर में उनको 6 महीने का एक्सटेंशन दिया गया था. अब इस पूरे मामले के पीछे जो रोचक बात है वो ये हैं कि सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड के मुख्य सचिव बनें इस बात को तीरथ सिंह रावत सरकार के दौरान उठाया गया था. सीएम रहे तीरथ सिंह रावत चाहते थे कि ब्यूरोक्रेसी में बदलाव हो.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.